अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम से कम 30 मिनट व्यायाम आवश्यक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्य भारत प्रांत द्वारा स्वामी विवेकानंद इंजीनियरिंग कॉलेज नीलबड़, भोपाल में 5 दिवसीय मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग वर्ग आयोजित किया गया. वर्ग के समापन कार्यक्रम में प्रशिक्षित स्वयंसेवकों ने मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग का प्रदर्शन किया, जिसमें योग, प्राणायाम, व्यायाम की विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन रहा. पांच दिवसीय वर्ग में मध्य भारत प्रान्त के 08 विभागों के 22 जिलों से 114 स्वयंसेवकों ने सहभागिता की.

समारोप कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अखिल भारतीय शारीरिक एवं घोष टोली के सदस्य क्रीड़ा भारती क्षेत्रीय संयोजक चंद्रशेखर जागीदार जी ने मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग के संबंध में विस्तार से चर्चा की. उन्होंने कहा कि यह जो कलाएँ हैं, इस देश में हर गांव में अखाड़ों में सिखाई जाती थीं और इनसे सभी प्रकार के व्यायाम हो जाते थे. लेकिन आज अधिकांशतः बच्चे इन कलाओं में और खेलने में रुचि नहीं रखते हैं. हम सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम से कम 30 मिनट खेल के मैदान में खेलना आवश्यक है. आजकल डॉक्टर के पास बहुत सारे लोग जा रहे हैं, क्योंकि स्वास्थ्य की समस्या अधिक हो रही है. अपनी जीवन शैली भारतीय संस्कृति और वातावरण के अनुरूप होनी चाहिए.

अहंकार से दूर रहने का सुझाव दिया व कहा कि इस बात का हम सभी को ध्यान रखना चाहिए कि भले ही क्षमता से हम खेलों से गोल्ड मेडल प्राप्त कर लें, लेकिन उसके बाद अहंकार नहीं होना चाहिए और इस ऊर्जा क्षमता का उपयोग हमारे देश एवं भारत माता के वैभव के लिए चरणों में समर्पित करना चाहिए. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश मल्लखंब एसोसिएशन अध्यक्ष सोनू गहलोत थे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × five =