ऋतम् (Ritam) व चौथा खम्भा न्यूज़ ने आयोजित किया सोशल मीडिया कॉन्क्लेव

चौथा खम्भा न्यूज़ व ऋतम् (Ritam) ने गुरुग्राम में 28 अप्रैल को सोशल मीडिया कॉन्क्लेव का आयोजन किया. इसमें प्रो. राकेश सिन्हा, कपिल मिश्रा, डॉ. नील, मनोज कुरील और अधिवक्ता प्रशांत उमराव पटेल ने वक्ता के रूप में भाग लिया. कॉन्क्लेव का उद्देश्य सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव, इसका सदुपयोग एवं मुख्य चेतावनियां रहा.

डॉ. नील ने पावर ऑफ सोशल मीडिया के बारे में कहा कि सोशल मीडिया से आम आदमी को अपनी भावना को रखने का माध्यम मिला है. कार्टूनिस्ट मनोज कुरील ने कला के माध्यम से सोशल मीडिया पर अपने विचार रखने के बारे में जानकारी दी और कहा कि सकारत्मकता को कला के माध्यम से दिखाना कला का प्रथम कर्तव्य है. अधिवक्ता प्रशांत पटेल ने फेक न्यूज़ पर कहा कि सोशल मीडिया पर लोगों की भावना से खेलने के लिए जानबूझकर झूठे कंटेंट को फैलाया जाता है और लोग इससे भ्रमित भी हो जाते हैं. कपिल मिश्रा ने मेन स्ट्रीम मीडिया और सोशल मीडिया पर कहा कि कुछ लोगों के हाथ से चलने वाला मीडिया आज सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन की आवाज बन गया है.

प्रो. राकेश सिन्हा जी ने कहा कि इसका प्रयोग करते हुए हमें अपनी संस्कृति और अच्छे विचारों का प्रसार करना चाहिए. अगर सोशल मीडिया ने आज हमें अपना विचार रखने की ताकत दी है तो हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि विदेशी प्लेटफॉर्म्स पर हमारी निर्भरता भी एक चिंता का विषय है. हमें सभी प्लेटफॉर्म्स के भारतीय विकल्पों पर भी कार्य करना चाहिए.

कार्यक्रम का आयोजन दो सत्रों में रहा. चौथा खम्भा न्यूज़ डायरेक्टर दिनेश ने प्रथम सत्र की अध्यक्षता की. उन्होंने सोशल मीडिया की ताकत और इसके प्रभाव से सकारात्मक कार्य करने का आग्रह किया. विश्व संवाद केंद्र के सचिव राजेश कुमार ने दूसरे सत्र की अध्यक्षता की. उन्होंने कहा कि आज गुरुग्राम से एक शुरुआत हुई है और ऐसे कार्यक्रम हरियाणा के प्रत्येक जिले में आयोजित किये जाएंगे, जिनमें सोशल मीडिया के माध्यम से देश और समाज के कार्य मे लगे बंधु/भगिनी को वक्ता के रूप में बुलाया जाएगा और एक संवाद स्थापित हो, ऐसा एक प्रयास किया जाएगा. उन्होंने सभी वक्ताओं, कॉन्क्लेव में आए नागरिकों व आयोजन टोली का धन्यवाद किया. वंदेमातरम् के साथ गुरुग्राम में सोशल मीडिया पर अभी तक के सबसे बड़े कॉन्क्लेव का समापन हुआ.

 

 

 

 

 

 

 

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 3 =