जन जन की आवाज बना ’’स्वदेशी स्वीकार, चाईनीज बहिष्कार’’

स्वदेशी जागरण मंच के उत्तर भारत राजस्थान व मध्यप्रदेश संगठक सतीश कुमार

स्वदेशी जागरण मंच के उत्तर भारत राजस्थान व मध्यप्रदेश संगठक सतीश कुमार

विसंके जयपुर 9 अक्टूबर। 12 जनवरी से देश भर में चल रहे राष्ट्रीय स्वदेशी सुरक्षा अभियान का बडा कार्यक्रम आगामी 29 अक्टूबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में स्वदेशी महारैली के रूप में आयोजित होगा। कार्यक्रम की तैयारी के लिए जयपुर आये स्वदेशी जागरण मंच के उत्तर भारत राजस्थान व मध्यप्रदेश संगठक सतीश कुमार ने सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में जानकरी दी कि देश 149 से अधिक राष्ट्रों के साथ व्यापार करता है परन्तु चीन के साथ भारत का सबसे अधिक व्यापार घाटा है।

सतीश कुमार ने बताया कि भारत चीन के व्यापार से स्वदेशी जागरण मंच को किसी प्रकार का ऐतराज नहीं है, परन्तु मंच कदापि स्वीकार नहीं करेगा की चीन भारत में सस्ती वस्तुएं डम्प कर भारतीय उद्योग घंघों का चौपट करे। चीन के साथ व्यापारिक युद्ध कभी भी बर्दाश्त नहीं होगा। सरकार की वैशवीक अनुबंधों के चलते कुछ मजबूरी हो सकती है, परन्तु जनता इस के लिए बाध्य नहीं है।

अभियान की थीम ’’स्वदेशी स्वीकार, चाईनीज बहिष्कार’’ जन जन की आवाज बन चुका है। विभिन्न संगठनों के आंकलन से रक्षा बंधन पर चाईनीज सामान की बिक्री में 40 प्रतिषत से अधिक आई कमी अभियान की सफलता एवं जन जुडाव का प्रकटीकरण है।

उन्होनें कहा कि सरकार ने भी अभियान को महत्व दिया है, जिसके चलते टायर, स्टील आदि 32 प्रकार के सामनो पर एंटी डम्पीग डयूटी लगा चीन के आयात को रोकने का कदम उठाया है। चाईनीज पटाखों एवं मांझे पर प्रतिबन्ध भी महत्वपूर्ण कदम है।

संगठक सतीश कुमार ने बताया कि 29 अक्टूबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में पूरे देश से लाखों लोग एकत्र होकर स्वदेशी स्वीकार, चाईनीज बहिष्कार का नारा बुलंद करेगें। इसमें मंच के कार्यकर्ता किसान, मजदूर, साधु-संत, उद्यमी, इकोनोमिस्ट आदि एक मंच पर स्वदेशी जागरण के लिए एकत्र आयेगें।

राजस्थान से 20 हजार से अधिक लोग इस स्वदेशी महारैली में भाग लेने दिल्ली जायेगें। इस सम्बन्ध में राजस्थान के स्वदेशी जागरण मंच के पदधाधिकारीयों की बैठक आज जयपुर में सम्पन्न हुई। जिसमें तय हुआ कि प्रदेष के प्रत्येक जिले से सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। बैठक में प्रदेश संयोजक डॉ. धर्मेन्द्र दुबे, सहसंयोजक डॉ. शंकरलाल शर्मा, जयपुर के अभियान संयोजक सुरेश खण्डेलवाल, मीडिया प्रमुख डॉ. धर्मवीर, महानगर संयोजक सुदेश सैनी सह-संयोजक अवधेश शर्मा सहित अन्य प्रमुख पदाधिकारीयों ने भाग लिया।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 1 =