पत्रकारों को संवेदनशील होकर सच उजागर करना चाहिए – प्रो. बृजकिशोर कुठियाला जी

नारद जयन्ती के उपलक्ष्य पर नवाज़े गए पत्रकार

विश्व संवाद केन्द्र शिमला द्वारा देवर्षि नारद जयंती के उपलक्ष्य में पत्रकार सम्मान समारोह आयोजित किया गया. समारोह में पत्रकारिता की पांच विधाओं में 5 पत्रकारों को सम्मानित किया गया. प्रदेश के वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर जी ने बतौर मुख्य अतिथि, उच्च शिक्षा परिषद हरियाणा के अध्यक्ष बृज किशोर कुठियाला ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की. जबकि पी.टी.आई. शिमला के ब्यूरो चीफ प्रकाश चन्द लोहमी जी ने समारोह की अध्यक्षता की.

इस अवसर पर अजीत समाचार मंडी के खेमचन्द शास्त्री को वरिष्ठ पत्रकार, पंजाब केसरी शिमला की प्रीति मुकुल को महिला पत्रकार, दिव्य हिमाचल के ब्यूरो चीफ शकील कुरैशी को युवा पत्रकार, न्यूज 18 नेटवर्क के संवाददाता जितेन्द्र गुप्ता को इलैक्ट्रोनिक मीडिया, अंग्रेजी समाचार पत्र द् स्टेट्समैन के ललित शर्मा को छाया पत्रकार के रूप में सम्मानित किया गया.

मुख्य अतिथि गोविन्द ठाकुर जी ने पत्रकारों से राष्ट्रीयता के उद्देश्य को आत्मसात करते हुए समाज में घटित घटनाओं को सही ढंग से पेश करने का आह्वान किया. उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक के रूप में खुद के अनुभवों को सांझा किया तथा संघ के विचारों को अपनाने के साथ-साथ उन्हें समाज व दुनिया तक पहुंचाने के कृत संकल्प को भी दोहराया.

मुख्य वक्ता प्रो. बृज किशोर कुठियाला जी ने श्रेष्ठ व निष्पक्ष पत्रकारिता के महत्व पर बल दिया. उन्होंने पेड पत्रकारिता के कुप्रभावों के बारे में पत्रकारों को एकजुट होकर आवाज उठाने तथा इससे बचे रहने का भी आह्वान किया. उन्होंने कहा कि पत्रकारों को संवेदनशील होकर सच उजागर करना चाहिए, ताकि समाज का विश्वास मीडिया पर बना रहे. देवर्षि नारद को अत्यंत प्रबल प्रस्तोता, महान वेद ज्ञाता तथा दूरदृष्टा व्यक्तित्व का संत बताया. नारद जी का व्यक्तित्व वर्तमान में पत्रकार जगत के लिए सीखने का प्रतिमान है. नारद जी के गुण पत्रकारिता के लिए अपितु साधारण जीवन में भी आत्मसात कर आगे बढ़ने के लिए प्रेरणादायक हैं.

अध्यक्षीय संबोधन में प्रकाश चंद लोहमी जी ने कहा कि आज के संदर्भ में पत्रकारिता में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है. बदलाव की इस चुनौती को हमें साहस व नारद जी के गुणों को ग्रहण कर आगे बढ़ना होगा.

कार्यक्रम में विश्व संवाद केन्द्र द्वारा देवर्षि नारद पर बनी एक लघु फिल्म भी दिखाई गई. विश्व संवाद केन्द्र शिमला द्वारा प्रकाशित साप्ताहिक समाचार विचार पत्र हिम-संचार के विशेषांक सामाजिक समरसता में मीडिया का योगदान का विमोचन भी मुख्यातिथियों द्वारा किया गया. विशेषांक की सराहना करते हुए मुख्य वक्ता प्रो. बृज किशोर कुठियाला ने कहा कि विशेषांक में अच्छे मौलिक लेखों का संकलन किया गया है, जो निश्चित रूप से संग्रहणीय होंगे. उन्होंने संपादक मंडल को इसकी बधाई भी दी.

विश्व संवाद केन्द्र के अध्यक्ष दलेल ठाकुर जी ने विश्व संवाद केन्द्र द्वारा किये जा रहे प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के कार्यों पर प्रकाश डाला. प्रो. नरेन्द्र शारदा ने संवाद केन्द्र के कार्यों की गति बढ़ाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − eight =