परिवार सम्मेलन, महिला सम्मेलन, विचार वर्ग का आयोजन करेगा स्वदेशी जागरण मंच

swadeshi-jagran-manch-300x225स्वदेशी जागरण मंच जोधपुर, पाली, फलोदी के कार्यकर्ताओं की विस्तृत बैठक शनिवार को हेडगेवार भवन, जोधपुर में आयोजित हुई. बैठक में आगामी कार्ययोजना को लेकर बड़े निर्णय किए. मंच नवम्बर – दिसम्बर में परिवार, पर्यावरण एवं रोजगार विषय पर बड़े कार्यक्रम आयोजित करेगा. राष्ट्रवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं सहित समाज में परिवारों तक पहुंच बनाने का जिम्मा मंच निभाएगा.

मंच के विभाग संयोजक प्रमोद पालीवाल ने बताया कि स्वदेशी जागरण मंच के जोधपुर, पाली व फलोदी क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक संपन्न हुई. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त कार्यवाह श्याम मनोहर जी ने कहा कि मंच को समाज में स्वदेशी विषय को ले जाने के लिए अपनी महती भूमिका निभाने की आवश्यकता है. वर्तमान में परिवारों पर जो आक्रमण हो रहे हैं, उससे सांस्कृतिक एवं आर्थिक पारिवारिक पक्ष कमजोर हो रहा है. संयुक्त परिवार से विघटन होकर परिवार एकल एवं एकाकी होते जा रहे है. ऐसे में मंच के कार्यकर्ताओं को आगे आकर सामाजिक मूल्यों के उत्थान एवं परिवार के आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए कार्यक्रमों का क्रियान्वयन आवश्यक हो गया है.

मंच के प्रदेश संयोजक डॉ. धर्मेन्द्र दुबे जी ने कहा कि आज वैश्विक आर्थिक परिदृश्य बदल रहा है. हम जिस डब्ल्यू.टी.ओ. के कारण मुक्त व्यापार की पैरवी करने वाले विकसित राष्ट्रों की नीतियों के अनुसार चल रहे थे, अब उन नीतियों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है. अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा हाल ही में उठाए गए कदम विश्व जगत में आर्थिक परिदृश्य से डब्ल्यू.टी.ओ. को नकारने के लिए बहुत ही बड़े कदम हैं. जिस प्रकार भारत पुरातन से अपनी स्किल, कुटिर एवं लघु उद्योगों के बल पर विश्व में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता था, अब उसी को पुर्नस्थापित करने के लिए कदम बढ़ाने की आवश्यकता है.

मंच 10 नवम्बर दत्तोपंत ठेगड़ी जन्मदिवस से नवम्बर-दिसम्बर माह में जिला सम्मेलन, परिवार सम्मेलन, महिला सम्मेलन, विचार वर्ग, श्रृंखलात्मक रूप से आयोजित करेगा. मंच के कार्यकर्ता घर-घर पहुंच कर स्वदेशी आह्वान के लिए जनजागरण करेंगे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − four =