पशु पक्षियों व प्रकृति पर निर्भर हैं हम – निलंबाराम

5a9b2b80-27ec-4b41-b675-db3cde1584caअमृता देवी पर्यावरण नागरिक (अपना) संस्थान की ओर से आज प्रातः मुरलीपुरा स्थित संस्कृति चिल्ड्रंस एकेडमी में पक्षी आवास, घोंसला वितरण एवं सम्मान समारोह आयोजित किया गया। प्रारम्भ में अपना संस्थान के प्रांत संयोजक अशोक जी शर्मा ने प्रस्तावना रखी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम जी ने कहा कि हमारा जीवन पशु पक्षियों पर निर्भर है। इस मौके पर संस्था में इस माह में पूरे राजस्थान में 20000 घोसले लगाने का लक्ष्य रखा है। दैनिक जीवन में चिड़िया ,कौआ, कोयल, कबूतर तथा अन्य कई पक्षी विभिन्न प्रकार की आवाजों के माध्यम से अनेक संकेत देते हैं। पुराने लोग इन संकेतों को समझते थे किंतु अब लोग उन्हें समझते नहीं हैं इसलिए अंधविश्वास कहने लग गए। चिड़िया तथा अनेक पक्षी मनुष्य के लिए घातक कीट पतंगों को खाने का भी काम करते हैं। जिससे पर्यावरण संतुलन होता है। मनुष्य ने पर्यावरण संतुलन को बिगाड़ने का काम किया है जिसका नुकसान भी भुगतना पड़ रहा है।
a5edab19-5d14-494b-afff-300bc6e1d121कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर मनोज भारद्वाज ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि हमें आस पड़ोस में स्वच्छता का ध्यान रखते हुए प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करना चाहिए।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पैरा ओलंपिक मेडल विजेता देवेंद्र झाझडिया ने कहा कि अपना संस्थान पर्यावरण के क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रहा है। ऐसे कार्यों की गति बढ़नी चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राजेंद्र सदानंद जी महाराज ने कहा कि हमें पशु पक्षियों की भी रक्षा और सेवा करनी चाहिए।
अपना संस्थान के प्रांत प्रचार प्रमुख विवेकानंद शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान पक्षी आवास योजना में सहयोग करने के लिए संस्कृति चिल्ड्रंस एकेडमी के निदेशक आयुष शर्मा ,हनुमान शर्मा, बुद्धकरण परसरामपुरिया सहित अनेक लोगों का सम्मान  किया गया। पक्षी आवास योजना के प्रमुख बसंत जी कश्यप ने आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 − one =