महापुरुष सब के सांझे- बलबीर पुंज

विश्व संवाद केन्द्र जयपुर की ओर से आयोजित नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह

विश्व संवाद केन्द्र जयपुर की ओर से आयोजित नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह

4 N 5 N 9 N 14 Nविसंके जयपुर, 12 मई। पिछले करीब सवा सौ वर्ष से भारतीय समाज को जाति के आधार पर बांटने  का प्रयास किया जा रहा है। महापुरूषों को जाति की परिधि में बांधने का षड़यंत्र किया जा रहा है। जबकि महारणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी और गुरु गोविंदसिंह पर किसी जाति विशेष का नहीं अपितु सम्पूर्ण समाज का अधिकार है। प्रख्यात पत्रकार व स्तम्भ लेखक बलवीर पुंज ने शुक्रवार को यहां विश्व संवाद केन्द्र जयपुर की ओर से आयोजित नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह में यह बात कही।

उन्होंने  कहा कि पत्रकारों का संबंध सबसे होना चाहिए लेकिन मित्रता केवल सत्य के साथ होनी चाहिए। पुंज ने कहा कि नारद समर्थ और सशक्त पत्रकार थे। तीनों लोकों में प्रवेश करते थे। पत्रकार में नारद जैसी ईमानदारी चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकार को अहंकार नहीं करना चाहिए ना ही किसी का एहसान लेना चाहिए। पत्रकारिता में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कोई गड़बड़ ना हो इस बात का भी ध्यान पत्रकारों को रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दुनिया में प्रिंट मीडिया तेजी से सिमट रहा है। वहीं भारत ही एक ऐसा देश है जहां प्रिंट मीडिया दिन दोगुनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है। 2016 के आंकड़े के अनुसार देश में छह करोड़ 38 लाख पत्र-पत्रिकाएं प्रकाशित होते हैं। 1600 सेटेलाइट न्यूज चैनल है। इनमें करीब 400 समाचार चैनल है। किसी भी भाषा में समाचार के लिए एक से अधिक न्यूज चैनल मौजूद है। उन्होंने कहा संचार माध्यमों का मुख्य काम सूचना, शिक्षा और मनोजरंजन है। लेकिन आज मीडिया मनोरंजन तक ही केंद्रित होता जा रहा है।

जन टीवी के मुख्य संपादक एस के सुराणा ने कहा कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी के कारण पत्रकारिता में तेजी से बदलाव आ रहे हैं। आज नागरिक पत्रकारिता का दौर शुरू हो गया है। अच्छी सूचनाओं के साथ ही गलत सूचनाएं भी तेजी से फैल रही है। फिल्मों पर सैंसरशीप की बात तो होती है लेकिन कई सोशल साइट्स यू ट्यूब, फेसबुक पर कुछ भी सामग्री अपलोड की जा रही है। इस स्वछंदता और उच्छश्रंखलता का अन्तर स्पष्ट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आई टी धारा 66 ए भी समीक्षा करनी चाहिए।

समारोह को समाचार जगत के संस्थापक संपादक राजेन्द्र गोधा ने भी संबोधित करते हुए कहा पत्रकारिता को राष्ट्रीय आधार व दिशा की आवश्यकता है।

समारोह में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया। इनमें वरिष्ठ पत्रकार गुलाब बत्रा, तुलसीराम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में संगीता प्रणवेन्द्र, मनोज माथुर, प्रिंट मीडिया के क्षेत्र में सुश्री अबीर अहमद, विक्रम सोलंकी, फोटो पत्रकारिता में चेतन शर्मा और डीजिटल मीडिया क्षेत्र विजय मौर्य को सम्मानित किया गया।। सम्मानित पत्रकारों का परिचय संवाद केन्द्र की उपाध्यक्ष डॉ. शुचि चौहान ने काराया, इससे पूर्व कार्यक्रम की भूमिका संवाद केन्द्र के अध्यक्ष प्रताप राव ने रखी, सभी का आभार प्रहलाद गुप्ता ने माना वीणा शर्मा के कल्याण मंत्र के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + 20 =