वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अबू धाबी में किया गया पहले हिंदू मंदिर का शिलान्यास

cd4fcdf4-6a86-48ad-9ec0-1e9b769351f6संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में शनिवार को पहले हिंदू मंदिर के शिलान्यास विधि कार्यक्रम का आयोजन हुआ। बोचासनवासी श्री अक्षर पुरषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के मौजूदा गुरु और अध्यक्ष महंत स्वामी महाराज ने वैदिक रीति के अनुसार अनुष्ठान किया। मौके पर 2,500 से अधिक भारतीय पूजा स्थल पर मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल फरवरी महीने में अपने दौरे के समय इस मंदिर की आधारशिला रखी थी।
अबू धाबी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नहयन ने मंदिर के निर्माण के लिये 13.5 एकड़ जमीन गिफ्ट में दी है। इसके साथ ही यूएई सरकार ने इतनी ही जमीन मंदिर परिसर में पार्किंग सुविधा के निर्माण के लिये दी है।
अबू धाबी में मंदिर बनाने की योजना को मंजूरी साल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी के पहले दौरे के दौरान मिली थी. इस मंदिर में शिव, कृष्‍ण और अयप्‍पा भगवान की मूर्तियां होंगी। इस मंदिर का निर्माण भारतीय शिल्पकार कर रहे हैं। पश्चिम एशिया में पत्थरों से बना यह पहला हिंदू मंदिर होगा। बताया जा रहा है कि मंदिर निर्माण में इस्तेमाल होने वाले पत्थरों पर नक्काशी का काम भारत में किया जाएगा और फिर उसे यूएई भेजा जाएगा।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 4 =