शाखा जीवन के अवगुणों का परिमार्जन करती हैं

विसंके जयपुर। जयपुर के मानसरोवर भाग का प्राथमिक शिक्षा वर्ग भांकरोटा के आदर्श चिल्ड्रन एकेडमी में शुक्रवार को संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दीक्षांत समारोह में मुख्य वक्ता जयपुर महानगर शारीरिक शिक्षण प्रमुख धनञ्जय जी ने शिक्षार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह एक घण्टे की शाखा जीवन के अवगुणों का परिमार्जन करती हैं।

धनंजय सिंह ने कहा कि यदि हम हमारे मन में यह संकल्प करते हैं कि अपनी अगली पीढ़ी के साथ मिलकर भारत को विश्वगुरु बनाकर ही रहेंगे तब तो यह एक घण्टे की शाखा नहीं छूटेगी। हमारी शाखा का उद्देश्य समाज जागरण का भाव खड़ा करना है। जब यहां सीखे अच्छे गुणों का जब हम समाज में समावेश करेंगे तो इस प्राथमिक वर्ग की सार्थकता सिद्ध होगी।

प्राथमिक वर्ग संघ शिक्षण का प्रथम सोपान है। यह वर्ग पिछले सात दिनों से भांकरोटा स्थित आदर्श चिल्ड्रन एकेडमी में चल रहा था। 9 जून सांयकाल से वर्ग प्रारम्भ हुआ जिसमें 96 शिक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। जिनमें से 55 विद्यालयीन छात्र, 19 महाविद्यालयीन छात्र, 11 व्यवसायी और 4 कर्मचारी शामिल थे। वर्ग में पूर्णकालिक व अल्पकालिक मिलाकर कुल 18 प्रबंधकों और 8 शिक्षकों ने व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त बनाये रखा।

वर्ग में प्रातः जागरण 4 बजे से लेकर दीप विसर्जन 10 बजे तक अनवरत कार्यक्रम चलते रहे। इनमें बौद्धिक कार्यक्रमों में चर्चा, सामूहिक वार्ता और बौद्धिक सत्र हुए। जिनमें देश की वर्तमान स्थिति, हमारी गौरवमयी परंपरा, हमारे उत्सव व अन्य पर चर्चा की गई।

समापन पूर्व वर्ग के शिक्षार्थियों द्वारा नगर में पथ संचलन निकाला गया।

जयपुर के मानसरोवर भाग का प्राथमिक शिक्षा वर्ग संपन्न

जयपुर के मानसरोवर भाग का प्राथमिक शिक्षा वर्ग संपन्न

P2

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 9 =