संघ का फिल्म फेस्टीवल दिल्ली में, लोगो डिजाइन के कॉम्पटीशन का ऐलान

विसंके जयपुर। यूं तो इस वैचारिक लड़ाई में फिल्मों, एक्टिंग और परफॉर्मिंग आर्ट के क्षेत्र में आरएसएस का आनुषांगिक संगठन संस्कार भारती अरसे से वामपंथी इप्टा को टक्कर देता आया है, लेकिन दो साल पहले इस दिशा में एक नई कोशिश की गई, वो थी फिल्म फेस्टीवल की.
कला, संस्कृति और समाज से जुड़ी फिल्मों के लिए भारतीय चित्र साधना नाम की संस्था की नींव पड़ी और पहला फिल्म फेस्टीवल इंदौर में आयोजित किया गया, जिसे नाम दिया गया चित्र भारती. खास बात ये है कि फरवरी में ये फेस्टीवल दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है.
चूंकि अभी शुरूआती स्टेज पर है ये प्रयास तो कोशिश कि धीरे धीरे ये आकार ले, विस्तार करे..इसलिए अभी तक बड़े बजट की फुल लेंथ वाली फिल्में इसमें शामिल नहीं की गई हैं. चित्र भारती फेस्टीवल में शॉर्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्रीज और एनीमेशन फिल्मों के लिए ही एंट्री मांगी गई हैं.
इस फेस्टीवल का लोगो डिजाइन करने के लिए एक कांटेस्ट आयोजित की गई है, अगर आपका लोगो सलेक्ट किया जाता है, तो नकद रकम और सर्टिफिकेट किसी बड़ी फिल्मी हस्ती से मिलना तय है. संघ की मीडिया टीम लगातार परफॉर्मिंग आर्ट में कोई ना कोई आयोजन कर रही है और इस फील्ड में कैरियर बनाने के इच्छुक लोगों को इनसे जोड़ा जा रहा है.
इसी दिशा में पिछले दो साल से उड़ान नाम से एक नुक्कड़ नाटक फेस्टीवल शुरु किया गया है, जो एक बार दिल्ली यूनीर्वर्सिटी में और एक बार जेएनयू में आयोजित किया जा चुका है. दो बार सफल आयोजन के बाद अब दिल्ली में फिल्म फेस्टीवल चित्र भारती की जिम्मेदारी भी टीम दिल्ली ने ले ली है, जो 16, 17 और 18 फरवरी को दिल्ली में होगा.
2 साल पहले इंदौर में हुए इस फेस्टीवल में राहुल रवैल, मधुर भंडारकर, मुकेश तिवारी, विवेक अवस्थी जैसे बॉलीवुड चेहरों ने भाग लिया था. जबकि दिल्ली में हुए उड़ान में अनुपम खेर, अनु मलिक, गजेन्द्र चौहान, मनोज तिवारी और मालिनी अवस्थी आदि भाग ले चुके हैं.
इस साल भी टीम दिल्ली बॉलीवुड के चेहरों को इस फेस्टीवल से जोड़ने की जुगत में लगी है, अब तक जैकी श्रॉफ और राजपाल यादव तो इस फेस्टीवल के लिए वीडियो मैसेज में बधाई और लोगो डिजाइन में भाग लेने की अपील कर चुके हैं. लोगो डिजाइन करके लोग chitrabhartiff@gmail.com पर अपनी फाइलें भेज सकते हैं और इसकी आखिरी तारीख 10 जुलाई है.

संघ का फिल्म फेस्टीवल दिल्ली में

संघ का फिल्म फेस्टीवल दिल्ली में

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × two =