“संघ शिक्षा वर्ग : प्रथम वर्ष प्रारम्भ”

हिंडौन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, जयपुर प्रांत का 20 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर “संघ शिक्षा वर्ग: प्रथम वर्ष” स्थानीय उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर में प्रारम्भ हुआ।

0dac741e-a0e9-406b-a20c-6d262b0826e9

वर्ग कार्यवाह महेश जी ने बताया कि इस शिविर में जयपुर प्रांत (पूर्वी राजस्थान के 11 जिलों से) 415 किशोर व युवा स्वयंसेवक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आए हुए हैं। जबकि 100 से अधिक स्वयंसेवक शिक्षण देने तथा व्यवस्थाओं के लिए शिविर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

आज सोमवार को उद्घाटन सत्र में संघ के क्षेत्र कार्यवाह हनुमान सिंह राठौड़ तथा सह क्षेत्र प्रचारक  निम्बाराम  जी ने शिक्षार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने संघ के इस प्रशिक्षण वर्ग के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए स्वयंसेवकों से कहा कि इस भीषण गर्मी में घर की सुख-सुविधाओं से दूर कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहां साधना कर सीखी बातों को जीवन में उतारना है और उसका उपयोग संगठन और समाज-सेवा के कार्य के लिए करना है।

प्रशिक्षण वर्ग के वर्गाधिकारी माननीय मानसिंह शेखावत पूरे समय यहां रहकर अपना सानिध्य देंगे। उनके अलावा प्रशिक्षण वर्ग में स्वयंसेवकों को प्रांत संघचालक माननीय महेन्द्रसिंह “मग्गो” का भी सानिध्य प्राप्त हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रशिक्षण शिविर में शिक्षार्थी प्रातः 4 बजे से रात्रि 10.30 बजे तक की व्यस्त दिनचर्या में शारीरिक, बौद्धिक, सेवा कार्य आदि की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

संघ की पहचान के अनुरूप इस शिविर में अनुशासन, मितव्ययता, समय-पालन, पर्यावरण-अनुकूलता एवं स्वावलंबन का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =