संचार माध्यमों के अभूतपूर्व विकास के फलस्वरूप आई क्रान्ति ने पत्रकारिता का फलक व्यापक कर दिया है- श्री आर. के. सिन्हा

aतकनीकि उपलब्धि और विगत दशक में संचार माध्यमों के अभूतपूर्व विकास के फलस्वरूप आई क्रान्ति ने पत्रकारिता का फलक व्यापक कर दिया है। आज समाज का कोई भी वर्ग संचार क्रांति के प्रभाव से अछूता नहीं है। ये विचार प्रेरणा भवन नोएडा के सभागार में प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान के तत्वावधान में आयोजित केशव संवाद पत्रिका के घर-घर मीडिया विशेषांक के विमोचन समारोह में मुख्य वक्ता राज्यसभा सांसद श्री आर. के. सिन्हा ने व्यक्त किए।

उन्होंने वर्तमान मीडिया को चुनौतियों के प्रति आगाह करते हुए कहा कि तकनीकि एक दुधारी तलवार की तरह है जिसे जहां असीम अवसर प्राप्त होते हैं वहीं इसके प्रयोग में जरा सी असावधानी नकारात्मक परिणाम देने वाली हो सकती है। भारतीय परंपरा का स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे मनीषियों ने भी अप्रिय सत्य से परहेज किए जाने का संदेश दिया है। ऐसे में मीडिया को सकारात्मकता का ही मार्ग अपनाते हुए दुर्भावना तथा नकारात्मकता फैलाने वाले समाचारों के प्रसार से बचना चाहिए। आयोजन में मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य व प्रख्यात चिकित्सक डा. सरोजनी अग्रवाल ने कहा कि सूचना तकनीकि के माध्यमों ने आज प्रत्येक व्यक्ति को पत्रकार बना दिया है। सोशल मीडिया संवाद के एक बड़े माध्यम के रूप में उभरा है। अध्यक्षीय उद्बोधन में महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती विमला बाथम ने पत्रकारिता के क्षेत्र में संस्थान के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान समय में प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान जनसंचार के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहा है। संस्थान मीडिया के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से मूल्यपरक पत्रकारिता को दिशा देने में जुटा है।

इस अवसर पर केशव संवाद पत्रिका का परिचय कराते हुए सुभाष सिंह ने कहा कि अकल्पनीय प्रगति के दौर में मीडिया के लिए जरूरी है कि वह अपने आत्मनियमन की लक्ष्मण रेखा खींचे। विकास के पथ पर दौड़ते हुए भी मीडिया को अपनी सुचिता बनाए रखना अपरिहार्य है। आयोजन में प्रेरणा संस्थान आयाम प्रमुख श्री अजय तोमर जी ने संस्थान का विस्तृत परिचय कराया। इस अवसर पर परिसर में समस्त अतिथियों द्वारा पौधा रोपण भी किया गया। मंच परिचय डा. अखिलेश मिश्र ने कराया। कार्यक्रम को सफल बनाने में कृपाशंकर जी (संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख उत्तराखण्ड एवं उत्तर प्रदेश), श्री मधुसूदन दादू, श्री प्रभाकर वर्मा, श्री शिव प्रताप सिंह, श्री रमन चावला, श्रीमती नीता सिंह, श्रीमती प्रतिभा सिंह, डा. सुनेत्री सिंह, डा. कविता त्यागी ने विशेष सहयोग प्रदान किया।

कार्यक्रम का संचालन केशव संवाद पत्रिका के प्रबंध संपादक डा. प्रदीप कुमार ने किया।

b c

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + six =