समाज का निर्माण गृहस्थ की सामाजिक जिम्मेदारी – तारा दीदी

राष्ट्र सेविका समिति हरियाणा प्रांत प्रचारिका (धार्मिक विभाग) तारा देवी ने कहा कि समाज के निर्माण की मुख्य जिम्मेदारी गृहस्थ की है क्योंकि गृहस्थ ही समाज का निर्माण कर उसमें संस्कारों की स्थापना करता है. वे दिल्ली में राष्ट्र सेविका समिति द्वारा आयोजित मेरा परिवार, आनंदी परिवार कार्यक्रम में संबोधित कर रही थीं.

उन्होंने कहा कि आज का समाज व्यक्ति केंद्रित हो रहा है. सामाजिक संबंध संकुचित हो रहे हैं. जबकि पहले संयुक्त परिवार में शिशु अधिक सीखता था. वहां संस्कार देने का कार्य केवल माता-पिता तक सीमित नहीं था. दादा -दादी, चाचा, ताई, बुआ हर कोई अपना उत्तरदायित्व निभाते हुए बच्चे के लालन-पालन में भूमिका निभाते थे. आधुनिकीकरण की इस अंधी दौड़ में संस्कार बहुत पीछे छूट गए हैं. मनुष्य ने आर्थिक प्रगति तो कर ली है, लेकिन परिवार व ह्रदय संकुचित हो गए हैं. आज भौतिक साधन तो हमने उपलब्ध कर लिए हैं, लेकिन संस्कार सिखाने के लिए हमारे पास समय नहीं है. पाठशाला की ही तरह संस्कार शाला भी बने ताकि परिवार टूटने से बचें. आज गृहस्थ पर ही सब से बड़ी जिम्मेदारी है कि वह परिवार और समाज की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए. गृहस्थ का जीवन कीचड़ में खिले कमल की तरह है. जैसे कमल कीचड़ में रहकर भी पवित्र है, उसी तरह गृहस्थ भी हंसते हुए चुनौतियों का सामना कर समाज का मार्ग प्रशस्त करें.

मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में विश्व के सबसे बड़े महिला संगठन राष्ट्र सेविका समिति द्वारा सरस्वती बाल मंदिर, राजौरी गार्डन में कार्यक्रम संपन्न हुआ. मकर संक्रांति उत्सव हजारों वर्षों से भारत वर्ष की सांस्कृतिक एकता का प्रतीक रहा है और देशभर के सभी क्षेत्रों में अलग अलग नाम से मनाया जाता है. कार्यक्रम की अध्यक्षा डॉ. मधुवेद (निर्देशिका, विद्वत परिषद) ने कहा कि हम अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें और अपने संस्कारों पर अडिग रहें. मुख्य अतिथि विभा गुप्ता (शिक्षा सलाहकार) ने कहा कि साहित्य में संस्कार की शिक्षा के साथ-साथ जीवन उपयोगी भाषा को भी बच्चे सीखें ताकि आत्मनिर्भर बन सकें. प्रांत कार्यवाहिका सुनीता भाटिया ने मकर संक्रांति उत्सव के महत्व पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम में समिति की सेविकाएं सपरिवार उपस्थित रहीं.ह र आयु वर्ग के लिए खेलों का आयोजन किया गया. रामायण तथा महाभारत पर आधारित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी रहा. कार्यक्रम में सेविका श्रेया कुमारी को भी सम्मानित किया गया, जिनकी हॉकी टीम अभी हाल में नेशनल जीतकर आई है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + 12 =