सोशल मीडिया पर हीरो बना डूबते व्यक्ति की जान बचाने वाला लेफ्टिनेंट

भारतीय नौसेना ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर युवा नौसैन्य कर्मी की की बहादुरी का किस्सा शेयर किया है. आपात स्थिति में समझदारी व साहस दिखाने वाले लेफ्टिनेंट राहुल दलाल की काफी प्रशंसा हो रही है. राहुल दलाल ने केरल के वाईपिन तट पर एक डूबते हुए व्यक्ति की जान बचाई. बचाए गए व्यक्त की पहचान औरंगाबाद निवासी दिलीप कुमार के रूप में हुई है.

लेफ्टिनेंट राहुल दलालअपनी पत्नी के साथ 05 अप्रैल को बीच पर साईट-सीइंग के लिए पहुंचे थे, इस दौरान उन्होंने देखा कि एक व्यक्ति डूब रहा है और मदद की गुहार लगा रहा है. वहां अन्य लोग भी उपस्थित थे, लेकिन वे पानी में जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे. लेफ्टिनेंट दलाल तुरंत पानी में कूद गए और डूबते व्यक्ति की ओर बढ़ने लगे.

अपनी जान पर ही बन आई थी

लेफ्टिनेंट दिलीप तक पहुँचने में कुछ मिनट ही लगे, पर पानी के तेज बहाव के चलते उन्हें दिलीप को लेकर आने में लगभग 20 मिनट लग गए.

दिलीप इतने डरे और घबराए हुए थे कि वह लेफ्टिनेंट दलाल को ही जकड़कर नीचे खींचने लगे, जिससे दोनों पर ही डूबने का खतरा मंडराने लगा था. लेफ्टिनेंट दलाल ने दिलीप को शांत किया और उनसे कहा कि वे (दिलीप) दलाल के केवल कंधे ही पकड़े रहें. जब दिलीप ने ऐसा किया तो लेफ्टिनेंट दलाल ने वापस किनारे की ओर तैरना प्रारंभ कर दिया. स्थानीय व्यक्तियों की सहायता से तट पर पहुँचे, उन्होंने देखा कि दिलीप बेहोश हो गए हैं और उनकी साँसें भी नहीं चल रही हैं.

लेफ्टिनेंट दलाल ने उनका मुँह खोला तो देखा कि कुछ पौधे दिलीप के साँस के रास्ते में फँसे हुए हैं. उन्हें निकाल कर दलाल ने दिलीप को Cardio Pulmonary Resuscitation (कृत्रिम श्वास) दी, जिसके बाद दिलीप की चेतना लौटी. सूचना मिलने पर पुलिस ने दिलीप को सरकारी अस्पताल पहुँचाया, जहाँ स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई. राहुल के कार्य की सोशल मीडिया पर खूब प्रशंसा हो रही है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × five =