‘अपना अभियान’ अब जन—अभियान

  —अपना संस्थान का पौधारोपण अभियान
—राजस्थान में मिल रहा है जबरदस्त सहयोग
—जगह—जगह पौधारोपण
विसंकेजयपुर
जयपुर, 25 जुलाई। रा.स्वयंसेवक संघ से प्रेरित ‘अमृतादेवी पर्यावरण नागरिक संस्थान’ अपना संस्थान की ओर से राजस्थान में इन दिनों सघन पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। यह पौधारोपण अभियान जनअभियान बनता जा रहा है। अभियान को राजस्थान भर में आम जनता का सहयोग मिलता ही जा रहा है। सामाजिक संस्थाएं पौधारोपण कार्यक्रमों में बढ—चढकर हिस्सा ले रही है। जगह—जfinal_bstSnapshot_381621गह पौधें लगाने का यह पावन पुनीत कार्य युद्धस्तर पर जारी है। इसका अनुमान इससे लगा सकते हैं।
स्थानीय सामाजिक संस्था की ओर से रविवार को भिवाडी में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संघ के जयपुर प्रांत प्रचारक श्री निम्बाराम जी व विभाग प्रचारक श्री विशाल जी भी शामिल हुए। इस अवसर पर श्री निम्बाराम जी एवं श्री विशाल जी सहित समाज—बंधुओं के साथ पौधारोपण किया। उपस्थित समाज—बंधुओं ने वृक्ष बनने तक पौधों की रक्षा करने का संकल्प लिया।

किसी ने गड्ढे बनाए तो किसी ने पौधें रोपे
रा.स्वयंसेवक संfinal_bstSnapshot_406491घ, जिला सांगानेर की भगतसिंह शाखा की ओर से प्रताप नगर में पौधारोपण किया गया। केशव कुंज भवन के सामने किए आयोजित इस पौधारोपण कार्यक्रम में दर्जनों महाविद्यालयी विद्यार्थी स्वयंसेवक शामिल हुए। पौधारोपण को लेकर युवाओं में काफी उत्साह था। किसी ने गड्ढे खोदे तो किसी ने पौधें लगाए। स्वयंसेवकों ने पौधों में पानी डाला। जयपुर प्रांत के सह—प्रांत प्रचारक श्री शैलेन्द्र जी, सांगानेर विभाग प्रचारक श्री पवनकुमार जी एवं अखिल भारतीय हरियाणा ब्राह्मण महासभा के रा.युवा मंत्री श्री महेश बोहरा ने भी पौधें रोपे। इस अवसर पर स्वयंसेवकों ने न केवल पौधारोपण कर लोहे के ‘सुरक्षा कवच’ लगाये बल्कि पौधों की रक्षा की भी जिम्मेदारी तय की।

अकेले नंदेरा ने लगाए ढाई सौ पौधेंfinal_bstSnapshot_688531
दौसा जिले के बसवा तहसील की एक ग्राम पंचायत ने सघन पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण और संवद्र्धन की मिशाल पेश की है। नंदेरा नामक इस ग्राम पंचायत ने अपने दम पर ढाई सौ पौधें रोपे हैं। यह पौधारोपण कार्यक्रम अपना संस्थान के पौधारोपण अभियान के तहत किया गया। नंदेरा ग्राम पंचायत के अपना संस्थान के कार्यकर्ताओं ने पंचायत के दो मोक्षदामों में ढाई सौ पौधें लगाए। जयपुर प्रांत प्रचार प्रमुख श्री महेन्द्र सिंघल भी कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर सैकडों की संख्या में उपस्थित ग्रामीणों ने लगाए गए पौधों का अपने पुत्र के समान लालन—पालन करने का संकल्प लिया।

अ.भा.ग्राहक पंचायत कार्यकर्ताओं ने किया पौधोरोपण
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की ओर से धौलपुर के सैंपउं स्थित श्री हनुमान मंदिर में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मंदिर परिसर में पीपल, वटवृक्ष, final_bstSnapshot_208731आम, कदम आदि के पौधें लगाए गए।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =