‘उद्योग दर्शन’ में सद्साहित्य

—सीतापुरा में ‘भारतीय उद्योग मेला—2016’ आज से
विसंकेजयपुर
जयपुर, 16 सितम्बर। dsc00620 सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र में आयोजित लघु उद्योग भारती राजस्थान के ‘उद्योग दर्शन’ भारतीय उद्योग मेला—2016 में आगंतुकों को उचित मूल्य पर सद्साहित्य भी मिल सकेगा। 16 सितम्बर से शुरू हुए चार दिवसीय इस मेले में विश्व संवाद केन्द्र जयपुर एवं ज्ञान गंगा प्रकाशन जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में सद्साहित्य बिक्री के लिए स्टॉल लगाई गई है।
स्टॉल पर शिवाजी, राणा प्रताप, सुभाषचन्द्र बोष, ऊधम सिंह, भगत सिंह, वीर सावरकर, स्वामी विवेकानंद, डॉ.केशव हेडगेवार,माधव गोलवलकर सहित पौराणिक-वैदिक राष्ट्र नायकों का प्रबोधनकारी जीवन चरित्र तो उपलब्ध है ही साथ ही भारतीय इतिहास, प्राचीन विज्ञान, गणित आदि में सम्पूर्ण विश्व का मार्गदर्शन करने वाले व वर्तमान dsc00619की दृष्टि से भी प्रासंगिक इतिहास ग्रन्थों आदि की भी व्यवस्था है। देश—धर्म से जुडे अनेक साहित्य भी स्टॉल पर समाज—बंधु को मिल सकेगा।
गिफ्ट पैकिट विशेष आकर्षण
विसंकेजयपुर ने इस बार विशेष गिफ्ट पैकिट बिक्री के लिए स्टॉल पर रखा है। सामान्यत: देखा गया है कि शादी, जन्मदिन समारोह आदि शुभ अवसरों पर गिफ्ट देने की परम्परा होती है। उपहार के तौर पर अनेक बार विकल्प नहीं होने से राशि ही दे दी जाती है। विसंकेजयपुर ने इसका विकल्प दिया है। एक ऐसा गिफ्ट पैकिट तैयार किया गया जिसमें भिन्न—dsc00625भिन्न विषयों की जानकाी देने वाली सात पुस्तक है। अपने संबंधियों को पैसे देने की बजाय साहित्य पैकिट दें ताकि वह न केवल उनके ज्ञानवद्र्धन में सहायक सिद्ध हो सके बल्कि परिवार के लोगों के लिए लंबे समय तक काम आ सके। संबंधित गिफ्ट पैकिट लोगों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगा।
यह भी स्टॉल
देशभर के 25 राज्यों से करीब एक हजार उद्योगपति चार दिन के लिए इस मेले में शामिल होंगे। 19 सितम्बर तक चलने वाले इस मेले में उद्योगपति अपने—अपने औद्योगिक उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए चार सौ से अधिक वातानुकुलित स्टॉल लगाई गई है। मेले के दौरान प्रतिभावान तकनीकी छात्रों के लिए एनस्पायर स्टार्ट अप अवार्ड की शुरूआत भी की जाएगी। इसमें एक लाख रूपए का पहला पुररस्कार होगा और अन्य पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + seven =