SCO समिट में भी जारी रहा इमरान खान की शर्मिंदगी का सिलसिला, मीटिंग के दौरान फिर तोड़ा डिप्लोमैटिक प्रोटोकॉल

2_11_32_11_IK_1_H@@IGHT_420_W@@IDTH_802

जयपुर (विसंकें)। पाकिस्तान, चीन, मक्का और अब बिशकेक। इमरान खान लगातार डिप्लोमैटिक प्रोटोकॉल की अनदेखी करने वाले लीडर के तौर पर कुख्यात होते जा रहे हैं। गुरूवार को बिशकेक में भी इमरान ने डिप्लोमैटिक प्रोटोकॉल को अनदेखा अपने देश के लिए शर्मिंदगी का कारण बने। दरअसल मीटिंग हॉल में तमाम राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्षों की एंट्री के दौरान इमरान खान अंदर आते ही बैठ गये, जबकि तमाम राष्ट्राध्यक्षों को डिप्लोमैटिक प्रोटोकॉल के मुताबिक अपनी सीट के सामने खड़े रहना था। जब तक की मीटिंग में शामिल तमाम राष्ट्राध्यक्ष अपनी सीट तक न पहुंच जायें। देखिए वीडियो, जिसमें तमाम राष्ट्राध्यक्ष खड़े हैं और इमरान खान बैठे हुए हैं।

इसके अलावा बुधवार और गुरूवार को जहां तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने एक दूसरे के साथ वन-टू-वन साइडलाइन मीटिंग की, लेकिन पाकिस्तान को किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष ने मिलने का वक्त ही नहीं दिया। सिर्फ मेजबान किर्गिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष ने इमरान के साथ वन-टू-वन मीटिंग की लेकिन उसमें भी किर्गिस्तान के प्रेजीडेंट तय समय से 1 घंटा 15 मिनट की देरी से पहुंचे। तब तक इमरान खान इंतजार करना पड़ा।

पिछले 6 महीनों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हरेक अंतरराष्ट्रीय मंच का शर्मिंदगी के चलते सुर्खियों में रहे। पहले सऊदी प्रिंस के पाकिस्तान दौरे के दौरान सऊदी प्रिंस के साथ मीटिंग करते समय पाकिस्तान के प्रेज़ीडेंट औऱ पीएम इमरान खान दोनों खाते-खाते बात करते दिखाई दिये। जिसको राजनयिक शिष्टाचार के मामले में बदतमीजी के तौर पर देखा गया। इसके बाद बीजिंग में इमरान खान की अगुवाई में चीन एक डिप्टी मेयर लेवल अफसर को भेजकर एयरपोर्ट पर अगवानी की। जिसको भी इमरान खान की अहमियत के तौर पर देखा गया। इसके बाद हाल ही में मक्का में OIC की मीटिंग के दौरान भी इमरान खान ने किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के सामने भी प्रोटोकॉल तोड़ा था, जिसके बाद नाराज़ किंग सलमान ने इमरान खान के साथ मीटिंग तक कैंसिल कर दी थी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 1 =