विश्व में भारत का ‘योग’

final_bstSnapshot_16371 final_bstSnapshot_456621—अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस आज
—विश्व के दो सौ देशों में योगाभ्यास कार्यक्रम
विसंकेजयपुर
जयपुर, 21 जून। देश—दुनिया में हिन्दू विचारधारा का परचम लहरा रहा है। विश्व के अधिकांश देशों में हिन्दुस्थान के योग की स्वीकारिता बढी है। इसका अनुमान मंगलवार को विश्व के करीब दो सौ देशों में मनाये गये ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ से लगाया जा सकता है। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की दूसरी वर्षगांठ पर भारतीय ऋषि—मुनियों की खोज योग का प्रदर्शन कार्यक्रम विश्व भर में हुये। योग के जाने माने विशेषज्ञों की देखरेख में देश—दुनिया के करोडों लोगों ने स्वस्थ रहने के लिए उपयोगी आसन, प्राणायम आदि का सामूहिक अभ्यास किया। योग के अभ्यास को लेकर लोगों में उत्साह देखते ही बन रहा था।
राजस्थान में सरकारी विभागों के अलावा सामाजिक संस्थाओं, संगठनों एवं समितियों की ओर से सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित हुये। योग दिवस न केवल सरकार का बल्कि समाज का भी कार्यक्रम बनता जा रहा है इसकी झलक राजस्थान में देखने को मिली। राज्य के जिला,ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रमों में काफी संख्या में लोग पहुंचे और ​मन से योग की बारीकियां का ज्ञान प्राप्त किया। final_bstSnapshot_567421final_bstSnapshot_628551
जयपुर स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय मुख्य समारोह में हजारों की संख्या में जयपुरवासी पहुंचे। केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।
योग दिवस समारोह समिति टोंक रोड,सांगानेर का योग दिवस कार्यक्रम स्थानीय जमुना गार्डन में सम्पन्न हुआ जिसमें सैकडों की संख्या में लोग शामिल हुए। योग विशेषज्ञों की ओर से स्वस्थ्य रहने के उपाय बताये गये।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + 18 =