बलिदानियों के परिवारों को सम्मानित किया

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गाजियाबाद द्वारा 23 मार्च को नवयुग मार्केट दुर्गा भाभी चैक, शहीद पथ पर बलिदानियों को नमन कार्यक्रम किया गया. कार्यक्रम में पुलवामा में बलिदानी प्रदीप प्रजापति, भारतीय वायुसेना के बलिदानी स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल के परिवारजनों का सम्मानित किया गया. इनके परिजनों के आगमन पर उपस्थित विशाल जनसमूह ने खड़े होकर तालियां बजाकर स्वागत किया.

मुख्य वक्ता पावन चिंतन धारा के संस्थापक पवन सिन्हा ने कहा कि हम सभी को अपने परिवार के बालकों को बचपन से ही राष्ट्रीय दायित्व समझाना होगा. उन्हें सदैव राष्ट्र कार्य के लिए प्रेरित करना होगा. हमें समझना होगा कि सबल और समृद्ध भारत ही हमारे व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामाजिक भविष्य को सुनहरा बनाएगा.

उन्होंने कहा कि किस प्रकार भारतीय सेना का जवान कठिन परिस्थितियों में रहते हुए भी अपने प्राणों की चिंता किए बिना सीमाओं की सुरक्षा करता है. ऐसे में हम सबका दायित्व है कि उनका देश के प्रति समर्पण और बलिदान को कभी भी व्यर्थ ना जाने दें और देश की आंतरिक सुरक्षा और समृद्धि के लिए सदैव एक सजग प्रहरी बनकर रहें.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गाजियाबाद महानगर संघचालक कैलाश जी ने कहा कि आज के दिन हम भारत माता के लिए सम्पूर्ण भारत के बलिदानियों को याद करते हैं, परन्तु हमारा राष्ट्रीय और सामाजिक दायित्व है कि हम अपने गांव, नगर या शहर में बलिदानियों के परिवारों केसदैव संपर्क में रहते हुए उनके सुख, दुख के साथी बनें.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर संघचालक कैलाश जी एवं पवन सिन्हा ने परिवारों को सम्मान पत्र समर्पित किये.

कार्यक्रम में गाजियाबाद के कवि स्वदेश यादव ने वीर रस की कविताओं का पाठ किया. सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं ने भगत सिंह के जीवन पर आधारित नाटिका प्रस्तुत की.

कार्यक्रम में विभिन्न कालेजों एवं सामाजिक संस्थाओं से संबंधित युवाओं ने संकल्प लिया कि वह अपने सभी साथियों को साथ लेकर बलिदानियों के नाम पर विभिन्न सेवा कार्य प्रारंभ करेंगे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + seven =