नर रूपी नारायण के अनूठे दर्शन

– संत पहुंच रहे हैं सेवा बस्तियों में

– सम्पर्क-संवाद के साथ आत्मीयता मिलन

– संघ का नारायण दर्शन यात्रा कार्यक्रम

d4476d4f-2b12-41aa-93e8-d73c1152e817जयपुर (विसंकें)। नर में नारायण का वास है, इसी भाव से संत सेवा बस्तियों में पहुंचकर समाज के वंचित लोगों से आत्मीयता से मिल रहे हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जयपुर प्रांत के सेवा विभाग की ओर से नारायण दर्शन यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सेवा बस्तियों में लोगों को संतो के आहार, विहार के साथ ही प्रवचनों का भी लाभ मिल रहा है।

समाज में वंचित तबका जिसने काफी संघर्षों के बाद भी अपना स्वाभिमान और धर्म नहीं छोड़ा, उन्हें समाज संस्कृति से तोड़ने के लिए कई तत्व काम कर रहे हैं। संघ की ओर से ऐसे वंचित लोगों को तोड़ने वालों का षड़यंत्र समाप्त करने के लिए नारायण दर्शन यात्रा की योजना बनाई गई है। नारायण दर्शन यात्रा 15 मार्च से शुरु होकर 10 अप्रैल तक चलेगी। इसके तहत ही स्थानीय संत सेवा बस्तियों में जाकर वंचित परिवारों से सम्पर्क एवं संवाद कर रहे हैं। जयपुर प्रांत की सेवा बस्तियों में चल रहे इस अनूठे कार्यक्रम में स्वयंसेवक व संत बस्ती के लोगों से आत्मीयता से मिल रहे हैं। अब तक कई बस्तियों में इस अनूठे नारायण दर्शन के कार्यक्रम हो चुके हैं।

नारायण दर्शन यात्रा के तहत साथलका हरिजन  बस्ती, भिवाड़ी में पूज्य संत बेगराज दास जी महाराज व बाबा मोहनराम के सानिध्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। संत बेगराज ने भारतीय संस्कृति के अनुरूप परिवारों में संस्कारों की व्यवस्था, वर्ण व्यवस्था, सामाजिक समरसता आदि विषय पर अपने विचार रखे। इसी तरह जयपुर में विद्याधर भाग के झोटवाड़ा नगर में नारायण दर्शन के दो सेवा बस्तियों में कार्यक्रम सम्पन्न हुए। पहला कार्यक्रम धानुका सेवा बस्ती में सन्त श्री विष्णु दास जी महाराज के सान्निध्य में हुआ। महाराज ने बस्ती के गणेश मन्दिर  में पूजा कर गणमान्य लोगों का माल्यार्पण कर स्वागत किया और हिन्दू संस्कृति व हिन्दू समाज की एकता विषय पर प्रकाश डाला।

59cf8deb-c7ed-4a52-b31d-3802c2bf004a

इसी तरह गालव भाग में अम्बे नगर, सियाराम बस्ती, अम्बेडकर बस्ती, सराय बावड़ी बस्ती, गोविंद नगर, शंकर नगर, लक्ष्मण डूंगरी, काला हनुमान आदि सेवा बस्तियों में कार्यक्रम हुए। वहीं सेवा विभाग की ओर से बालाजी नगर तहत जोरावर सेवा बस्ती में नारायण दर्शन कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में पूज्य सन्त शंकर दास जी महाराज के आशीर्वचन हुए ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × five =