सेवा के लिए स्वयंसेवको ने समर्पित किया दिन

विसंके जयपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग ने रविवार को सेवा दिवस के रूप में मनाया। सेवा दिवस के अवसर पर जयपुर महानगर में अनेक कार्यक्रमां का आयोजन हुआ। जिसमें स्वयंसेवको के साथ बडी संख्या में समाज बंधुओं ने भाग लिया। जयपुर में 150 स्थानों पर कार्यक्रम सम्पन्न हुए जिसमें 1238 स्वयंसेवकों के साथ 772 समाज बंधुओं सम्मिलित हो विभिन्न कार्यो में अपना योगदान दिया। शहर में धार्मिक, पर्यावरण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के साथ स्वच्छता को लेकर सेवा कार्य किये गये।

सार्वजनिक स्थानों के की सफाई

सार्वजनिक स्थानों के की सफाई

प्रभात फेरी

प्रभात फेरी

निःशुल्क चिकित्सा कैन्म

निःशुल्क चिकित्सा कैन्म

मोक्ष धाम की सफाई

मोक्ष धाम की सफाई

पत्रकों का वितरण

पत्रकों का वितरण

SS 2धार्मिक कार्यो में प्रभात फेरी, मन्दिरों की सफाई, संतो के प्रवचन, सतसंग हुए तो चिकित्सा एवं स्वास्थ को देखते हुए निःशुल्क चिकित्सा कैन्म, अस्पतालों में रोगियो का फल वितरण, आयुर्वेदिक काढे का वितरण किया गया। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सार्वजनिक स्थानों के साथ मन्दिरों और मोक्ष धाम की सफाई की गई और पर्यावरण की शुद्वता के लिए प्लास्टिक को उपयोग न करने, सर्वाजनिक स्थानों पर कचरा न फैलाने, पौधा रोपण के बारे में जन चतेना हेतु पत्रकों का वितरण स्थान स्थान पर किया गया।

सेवा दिवस पर कोटपूतली नगर में स्वास्थ्य जागरूकता के अंतर्गत सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर में बालिकाओं को स्वस्थ्य रहने के बारे में जानकारी दी गई। बहरोड़ में स्वयंसेवकों ने गोगाजी मन्दिर के आसपास साफ सफाई की। पावटा खंड में भी लोगों को सफाई के लिए जागरूक किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. अशोक यादव ने बालिकाओं को स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + twelve =