जयपुर की गोल्डन गर्ल अपूर्वी चंदेला का सांगानेर एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत

DSC_7042हाल ही में नई दिल्ली में संपन्न हुए आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण जीतने वाली अपूर्वी चंदेला का गुरुवार को जयपुर एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। निशानेबाजी से जुड़े कई अधिकारी और स्पोर्टस वेलफेयर एसोसिएशन के लोग अपूर्वी का स्वागत करने एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद यूथ हॉस्टल में अपूर्वी के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में अपूर्वी ने उपस्थित पत्रकारों एवं अपने फैन्स को बताया कि उनका लक्ष्य ओलिम्पिक में देश के लिए मेडल जीतना है। जिस तरह से उनका प्रदर्शन है, उसको देखते हुए लगता है कि वे अपने लक्ष्य से दूर नहीं रहेंगी।

DSC_7090

दिल्ली में संपन्न हुए आईएसएसएफ वर्ल्डकप 2019 में 60 देशों के 500 से अधिक शूटर्स ने हिस्सा लिया, लेकिन क्वालिफाइंग राउंड में 629.3 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहने वाली जयपुर की गोल्डन गर्ल अपूर्वी चंदेला ने फाइनल में 252.9 अंक हासिल कर विश्व रिकॉर्ड के साथ मेडल जीत लिया। इसके साथ ही वह अंजलि भागवत के बाद महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की दूसरी महिला निशानेबाज बन गईं। यह चंदेला का वर्ल्ड कप में तीसरा मेडल है। उन्होंने इससे पहले 2015 में चैंगवोन में हुए  वर्ल्ड कप में ब्रोंज मेडल और म्यूनिख में हुए वर्ल्डकप में सिल्वर जीता था। अपूर्वी ने 2014 में ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 2018 के जर्काता एशियन गेम्स में उन्होंने रवि कुमार के साथ मिलकर मिक्स्ड टीम इवेंट में 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

DSC_7024

पिछले साल सितंबर में उन्होंने और अंजुम मोद्गिल ने 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए निशानेबाजी का कोटा हासिल किया था। इसमें वे क्रमश: चौथे और दूसरे स्थान पर रही थीं। किसी भी इवेंट में अधिकतम दो ओलिम्पिक कोटा हासिल किए जा सकते हैं। भारत ने इस इवेंट के अपने दोनों कोटा हासिल कर लिए हैं। हालांकि ओलिम्पिक में भारत के पास किसी अन्य निशानेबाज को भेजने का भी मौका होगा।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − six =