मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथ संचलन को रोक किया पत्थराव, 05 कार्यकर्ताओं को चोटें आईं

रायपुर महानगर के बिरगांव, गाजीनगर (बंजारीनगर) में विजया दशमी के उपलक्ष्य में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पथ संचलन को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मार्ग में रोककर पत्थराव किया. जिसमें पांच कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं. हाथों में तलवारें और पत्थर लिए 100 से अधिक लोग अचानक रास्ते में आ खड़े हुए, कुछ देर बहस के बाद पत्थराव शुरू कर दिया. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन इन असामाजिक तत्वों ने पुलिस पर भी पत्थराव शुरू कर दिया, इसमें पुलिस कर्मियों को भी चोटें आई हैं. जानकारी मिलने पर सह प्रांत संघचालक सहित अन्य कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे. करीब डेढ़ घंटे के पश्चात संचलन निर्धारित मार्ग से गुजरा. घटना में शामिल तीन मुख्य आरोपियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई है.

रविवार सुबह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रायपुर महानगर में सभी 14 नगरों में विजया दशमी के उपलक्ष्य में पथ संचलन का कार्यक्रम निर्धारित था. इसी के तहत बिरगांव में पथ संचलन निकाला गया था. पथ संचलन व निर्धारित मार्ग के संबंध में पुलिस को पूर्व में सूचना दी गई थी. शांतिपूर्ण ढंग से पथ संचलन निर्धारित मार्ग से गुजर रहा था, इसी दौरान अचानक सौ से अधिक लोग हाथ में पत्थर लिए और तलवार लहराते सामने आ खड़े हुए व संचलन को रोक दिया तथा कहने लगे कि इस मोहल्ले से हिन्दुओं की रैली नहीं निकलने देंगे, इस रास्ते से संचलन नहीं जा सकता. और इसके बाद पत्थराव शुरू कर दिया. जिसमें पांच कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं. मौके पर उपस्थित कार्यकर्ताओं ने पुलिस व वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को सूचना दी. पुलिस ने पहुंचकर मामला शांत करवाने का प्रयास किया, लेकिन इन तत्वों द्वारा पुलिस पर भी पत्थराव किया गया, जिसमें पुलिस कर्मी भी घायल हुए हैं. जिसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर स्थिति को नियंत्रित किया. एडिशनल एसपी प्रफुल्ल ठाकुर व एसडीएम मौके पर पहुंचे थे.

जानकारी मिलने पर सह प्रांत संघचालक डॉ. पूर्णेंदु सक्सेना जी, विभाग शारीरिक प्रमुख संजय दूबे जी, नगर संघचालक उमेश अग्रवाल जी, विहिप से रमेश मोदी जी, रूप नारायण सिन्हा जी मौके पर पहुंचे. पुलिस ने संचलन का मार्ग बदलने के लिए कहा. लेकिन प्रांत सह संघचालक जी ने कहा कि संचलन पूर्व निर्धारित मार्ग से शांतिपूर्ण ढंग से गुजर रहा था, इस संबंध में पुलिस को भी जानकारी थी. हम शांतिपूर्ण ढंग से संचलन निकाल रहे थे, स्वयंसेवकों ने कोई ऐसा कार्य नहीं किया है कि मार्ग बदला जाए. अब संचलन पूर्व निर्धारित मार्ग से ही निकलेगा तथा पुलिस उन्हें व स्वयंसेवकों को गिरफ्तार करना चाहती है तो वह कर सकती है. करीब डेढ़ घंटे के पश्चात संचलन पुनः शुरू हुआ तथा बस्ती से निकला.

पत्थराव में नारायण निर्मलकर, छोटू साहू, ललित जंघेल, दीपक साहू, देवेंद्र पटेल को चोटें आई हैं. घटना में तीन लोगों पी रजाखान, अनीस ठेकेदार, रिंकू राजा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है. सारी स्थिति को लेकर एसपी से भी बात की गई तथा वरिष्ठ कार्यकर्ता जल्द ही बैठक करने वाले हैं.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + five =