एक ही स्थान पर दिखेगी हजारों सेवा कार्यो की झलक

मार्च में आयोजित होगा राष्ट्रीय सेवा संगम

जयपुर । महात्मा गांधी कहते थे कि यदि आप खुद को खोजना चाहते हो तो अपने आप को दूसरों की सेवा में खो दो। ऐसे ही निःस्वार्थ भाव के साथ सेवा कार्यों के जुटी राष्ट्रीय सेवा भारती समेत देश भर की बारह सौ से अधिक सेवा संस्थाओं के कार्य राजधानी जयपुर में एक मंच पर देखने को मिलेंगे।

इसका एक विशाल संगम 27 से 29 मार्च तक राष्ट्रीय सेवा भारती के तत्वावधान में जामडोली स्थित केशव विद्यापीठ में आयोजित होगा, जिसमें सेवा कार्यों की झलक देखने को मिलेगी। प्रत्येक पांच वर्ष में आयोजित होने वाले इस राष्ट्रीय सेवा संगम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डाॅ. मोहनराव भागवत, उद्योगपति मृदुहरि डालमिया, विसाद मफतलाल समेत देशभर की सेवा संस्थाओं के प्रतिनिधि व सेवा कार्यों से जुडी कई प्रसिद्ध हस्तियां शामिल होंगी।

देश में सवा लाख से अधिक सेवा कार्य

सेवा भारती के द्वारा समाज के पिछडे वर्ग के उत्थान के लिए अनेकों सेवा कार्य समाज-जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में निःस्वार्थ भाव से चलाए जाते हैं। संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में 93 हजार, स्वास्थ्य के क्षेत्र में करीब 13 हजार, सामाजिक क्षेत्र में 15 हजार, स्वावलम्बन के क्षेत्र में लगभग 8 हजार से अधिक प्रकल्पों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सेवा कार्य किए जा रहे हैं। इन सेवा कार्यों से सर्वाधिक लाभान्वित होने वाले वनवासी, कच्ची बस्तियों, अभावग्रस्त व गरीब वर्ग के लोग हैं, जो कि समाज की मुख्यधारा से दूर अभावों में जीवन यापन कर रहे हैं।

भूमि पूजन कर झण्डारोहण किया

मार्च में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सेवा संगम 2020 का पहला कार्यक्रम शुक्रवार को केशव विद्यापीठ जामडोली में आयोजित हुआ, जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांत रंजन, राष्ट्रीय सेवा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली, उपाध्यक्ष ऋषिपाल डडवाल, संगठन मंत्री सुधीर कुमार व क्षेत्र संघचालक डाॅ. रमेश अग्रवाल ने मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया। वैदिक आचार्य पंडित श्रीनंदन मिश्र ने विधि-विधान से झण्डे का पूजन कराया, इसके बाद प्रमुख अतिथियों ने झण्डारोहण किया। इस दौरान सह क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम, सेवा भारती के प्रदेश अध्यक्ष कैलाश शर्मा, संगठन मंत्री मूलचंद सोनी, क्षेत्र सेवा प्रमुख शिवलहरी, प्रांत कार्यवाहक गेंदालाल, प्रांत प्रचारक डाॅ. शैलेन्द्र, प्रबंध व्यवस्थापक कृष्ण कुमार, मेघ सिंह समेत प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − eight =