संघ की प्रेरणा से युवाओं ने किया श्रमदान

जयपुर (विसंकें). डॉक्टर भीमराव अंबेडकर एवं महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर चाकसू तहसील के ग्राम केशवपुरा में आदर्श ग्राम विकास समिति केशवपुरा की ओर से रविवार को श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से गांव के दर्जनों युवाओं ने गांव में स्थित सामुदायिक केंद्र और शिव मंदिर परिसर की साफ सफाई की.
सांगानेर माननीय संघचालक श्री रामकरण शर्मा ने बताया कि सन 1981 में बाढ़ प्रभावित परिवारों को राहत देने के लिए राजस्थान बाढ़ पीड़ित  सहायता एवं  पुनर्वास समिति जयपुर द्वारा 64 मकानों का निर्माण कराया गया था. यहां रहने वाले नागरिकों के पानी पीने के लिए कुआं, धार्मिक कार्यों के लिए शिव मंदिर और सामूहिक सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए एक सामुदायिक केंद्र का निर्माण कराया गया था। सामुदायिक केंद्र और शिव मंदिर परिसर को साफ स्वच्छ करने के उद्देश्य से संघ के कार्यकर्ताओं की ओर से गांव के युवाओं के साथ मिलकर सफाई की योजना बनाई.
आज रविवार सुबह युवाओं की ओर से श्रमदान किया गया। श्रमदान के दौरान हाथ में झाड़ू लिए युवाओं की ओर से सामुदायिक केंद्र और शिव मंदिर परिसर की सफाई की गई. इसके बाद दोनों परिसर की पानी से धुलाई की गई. श्रमदान करने के बाद में ग्रामीणों की मीटिंग हुई. मीटिंग में उपस्थित ग्रामीणों की ओर से गांव को आदर्श ग्राम बनाने और हर रविवार को कुछ न कुछ सेवा कार्य करने का संकल्प लिया गया.

image4 image3 image2 image1

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =