जनजातीय गौरव दिवस

जनजातीय गौरव दिवस:15 नवंबर

सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और राष्ट्रीय गौरव, वीरता तथा आतिथ्य के भारतीय मूल्यों को बढ़ावा देने में जनजातियों के प्रयासों को मान्यता देने हेतु प्रतिवर्ष ‘जनजातीय गौरव दिवस’ का आयोजन किया जाता है। यह तिथि जनजातीय गौरव श्रेष्ठ , भगवान बिरसा मुंडा की जयंती भी है। कई वर्षों से हमारी विविध भारत भूमि में विस्तृत विभिन्न सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन ‘जनजातीय गौरव दिवस’ मनाते रहे हैं । इन संगठनों ने लगातार सरकारों से इसे आधिकारिक मान्यता देने के लिए अपील की थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जनजातीय और गैर- जनजातीय समुदायों के लाखों भारतीयों में मन में व्याप्त भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में वर्ष 2021 के उत्तरार्द्ध में इस दिन को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में आधिकारिक मान्यता प्रदान करने का ऐतिहासिक कदम उठाया।
15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में नामित करने के पीछे एक गहरा उद्देश्य है- जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के वीरतापूर्ण संघर्ष को हमारी सामूहिक स्मृति में समावेशित करना। यह एक अनिवार्य कार्य है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आने वाली पीढ़ियां हमारे राष्ट्र के लिए किए गए इन अदम्य बलिदानों से अच्छी तरह परिचित रहें । यह बात ध्यान देने योग्य है कि यह आयोजन , स्मरण और कृतज्ञता ज्ञापन का कार्य जनजातीय पहचान की सीमाओं से परे है , यह प्रत्येक भारतीय द्वारा अंगीकृत किया गया उत्सव है, क्योंकि हमारे जनजातीय बंधु हमारे समाज की साझी विरासत का एक अभिन्न अंग हैं ।
हमारे पौराणिक देव अवतारों का जनजातीय समाज के साथ संबंध किसी से छिपा नहीं है। भगवान राम की माता कौशल्या “कश्यप” गोत्र से संबंधित थीं जो कि कांवर जनजाति का गोत्र है और आज भी “कंवर” समुदाय के लोग “कौशल्या” को बेटी के रूप में पूजते हैं। भगवान राम को जनजातिसमाज का “भनेज” (भांजा ) माना जाता है। छत्तीसगढ़ तब कौशल कहलाता था और मां कौशल्या कौशल प्रांत के राजा की बेटी थीं। राम का रंग सांवला था जबकि उनके पिता राजा दशरथ गोरे थे, ऐसा इसलिए था क्योंकि राम की माता भी सांवले रंग की थीं। इसी तरह असम के तेजपुर के जनजातिराजा बान की बेटी उषा और श्रीकृष्ण के पौत्र अनिरुद्ध का विवाह एक-दूसरे के साथ हुआ था । हमारे आराध्य राम और कृष्ण जनजातीय समाज के साथ न केवल सामाजिक रूप से जुड़े हुए हैं, बल्कि रक्त से भी जुड़े हुए हैं।
जनजातीय समाज का बलिदान कुछ चुनिंदा लोगों की मुक्ति के लक्ष्य तक सीमित नहीं था अपितु वह सम्पूर्ण भारतीय समाज को विदेशी दासता से मुक्त कराने के एक महान प्रयास के लक्ष्य का प्रतीक था । इसलिए, यह हमारा, विशेष रूप से उनका जो जनजातीय समाज से भिन्न हैं, सबका और भी कर्तव्य बन जाता है कि वे असाधारण शौर्य के धनी जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति श्रद्धा और श्रद्धांजलि के साथ इस दिन के उत्सव को मनाएं।
इसके अलावा, बिरसा मुंडा की जयंती के साथ इसके संरेखण से इस तिथि का महत्व और बढ़ जाता है, जो हमारे विशाल राष्ट्र में जनजातीय समुदायों द्वारा देवता के रूप में पूजे जाते हैं।
बिरसा मुंडा:
o बिरसा मुंडा जिनका जन्म 15 नवंबर, 1875 को हुआ, वे छोटा नागपुर पठार की मुंडा जनजाति से संबंधित थे।
o वह भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, धार्मिक नेता और लोक नायक थे।
o उन्होंने 19वीं शताब्दी के अंत में ब्रिटिश शासन के दौरान आधुनिक झारखंड और बिहार के जनजातीय क्षेत्र में भारतीय जनजातीय धार्मिक सहस्राब्दी आंदोलन का नेतृत्व किया।
o बिरसा वर्ष 1880 के दशक में इस क्षेत्र में सरदारी लड़ाई आंदोलन के करीबी पर्यवेक्षक थे, जिन्होंने अहिंसक माध्यमों जैसे कि ब्रिटिश सरकार को याचिका देकर जनजातीय अधिकारों को बहाल करने की मांग की थी हालाँकि इन मांगों को कठोर और क्रूर औपनिवेशिक सत्ता ने नज़रअंदाज कर दिया।
o ज़मींदारी प्रथा के अंतर्गत जनजातियों को ज़मींदारों से मज़दूरों में पदावनत कर दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप बिरसा ने जनजातियों के मुद्दे को उठाया।
बिरसा मुंडा ने जनजातियों को मिशनरियों द्वारा धर्मांतरण से बचाने के लिए हिन्दू धर्म के वैष्णव संप्रदाय के सहज रूप में एक नया पंथ ‘बिरसैत’ बनाया जिसके अनुसार उन्होंने-
o ईश्वर में विश्वास का प्रचार किया और लोगों से अपने पुराने धार्मिक विश्वासों पर लौटने का आग्रह किया। लोगों ने उन्हें प्रभावी धार्मिक उपासक, चमत्कारी कार्यकर्त्ता और एक उपदेशक के रूप में संदर्भित करना शुरू कर दिया।
o उरांव और मुंडा के लोग बिरसा के प्रति आश्वस्त हो गए और कई लोगों ने उन्हें ‘ पृथ्वी का पिता’ कहना शुरू कर दिया। उन्होंने धार्मिक क्षेत्र में एक नए दृष्टिकोण का प्रवेश कराया।
o बिरसा ने मुंडा विद्रोह का नेतृत्व किया जिसे ब्रिटिश सरकार द्वारा थोपी गई सामंती राज्यव्यवस्था के विरुद्ध उल्गुलान (विद्रोह) या मुंडा विद्रोह के रूप में जाना गया ।
उन्होंने जनता को जागृत किया और अंग्रेज़ों के साथ साथ और उनके सहयोगी ज़मींदारों के के विरुद्ध विद्रोह के बीज बोए।
जनजातियों के खिलाफ शोषण और भेदभाव के खिलाफ उनके संघर्ष के कारण 1908 में छोटानागपुर किरायेदारी अधिनियम पारित हुआ, जिसने जनजातियों से गैर-जनजातियों को भूमि देने पर प्रतिबंध लगा दिया।

‘जनजाति गौरव दिवस’ के अवसर पर कुछ महान जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करना प्रासंगिक होगा, जिन्हें औपनिवेशिक और मार्क्सवादी इतिहासकारों ने विशेष रूप से स्वतंत्रता के बाद के युग में मान्यता नहीं दी थी।
तथ्य यह है कि देश के हर हिस्से से जनजातीय योद्धाओं ने स्वतंत्रता के लिए इस संघर्ष में भाग लिया। हालांकि, हम उन सभी के बारे में काफी सीमा तक अनजान रहे हैं। 18वीं सदी के बाद से देश के विभिन्न हिस्सों में जनजातीय नेताओं और उनके समुदायों द्वारा किए गए इन संघर्षों में से कुछ पर एक दृष्टि डालते हुए जानकारियाँ संलग्न हैं

1 तिलका मांझी बिहार
1785 का मांझी विद्रोह
अपने लोगों और भूमि की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित, तिलका ने जनजातियों को धनुष और तीर के उपयोग में प्रशिक्षित एक सेना में संगठित किया। 1770 में संथाल क्षेत्र में भयंकर अकाल पड़ा। इसके साथ ही उनका “संथाल हूल” (संथालों का विद्रोह) शुरू हुआ। उन्होंने अंग्रेजों और उनके चापलूस सहयोगियों पर हमला जारी रखा। 1771 से 1784 तक, तिलका ने औपनिवेशिक अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण नहीं किया।
2 कोमाराम भीम तेलंगाना
1900-1940
कोमाराम भीम गोंड जनजाति के थे और हैदराबाद राज्य के निवासी थे। उन्होंने अंग्रेजों के साथ-साथ कुख्यात रजाकारों के अत्याचार के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी।
‘रजाकार’, हैदराबाद के निजाम द्वारा चलाया जाने वाला एक दुष्ट हिंदू विरोधी आतंकवाद था । जब वह केवल 15 वर्ष के थे तब भीम की मां की मृत्यु हो गई थी । इससे एक साल पहले उनके पिता चिन्नू को रजाकारों ने विरोध करने पर बेरहमी से मार डाला था। भीम ने रजाकारों के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया। हैदराबाद के निजाम को अंग्रेजों द्वारा गोंड जनजाति को वन क्षेत्रों से विस्थापित करने का समर्थन दिया गया था ताकि वे सभी प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर सकें। अंग्रेजों ने 1865 में भारतीय वन अधिनियम पारित किया था, जिससे गोंड जैसे समुदायों के लिए अपने मवेशियों को चराने, अपनी फसलों की खेती करने और जलाऊ लकड़ी खोजने के लिए जमीन ढूंढना मुश्किल हो गया था। 1855 में लॉर्ड डलहौजी द्वारा इसे राज्य की संपत्ति घोषित किए जाने के बाद ये समुदाय सागौन का अपना अधिकार पहले ही खो चुके थे। इसके अलावा, उन्हें बंधुआ मजदूर बनने के लिए मजबूर किया गया था।
यह सब तब शुरू हुआ जब भीम और उसके भाई ने रजाकारों में से एक को मार डाला क्योंकि वे जनजातियों की उंगलियां काट रहे थे जो अंग्रेजों के इशारे पर निजाम को अत्यधिक कर का भुगतान करने में सक्षम नहीं थे।
निजाम की सेनाओं ने उनका शिकार करना शुरू कर दिया। भीम पहले चंदरपुर (वर्तमान महाराष्ट्र) भाग गए और फिर वहां से वह पुणे चले गए । भीम कुछ समय बाद निजाम के खिलाफ एक विद्रोह आयोजित करने के लिए वापस आए जो 1937-1940 तक जारी रहा। सितंबर, 1940 में, निजाम की सेना और गोंड क्रांतिकारियों के बीच एक लड़ाई में वह मारे गए थे। भीम को 15 अन्य लोगों के साथ मार दिया गया था और उनके शरीर पर गोलियां तब तक गोलियां चलाई गईं जब तक कि वे पहचाने नहीं जा सके। फिर उनके अस्तित्व के किसी भी भौतिक निशान को खत्म करने के लिए उनके शवों को जल्दबाजी में जला दिया गया।
3 बुधु भगत झारखंड
1832 का लार्का विद्रोह
शहीद वीर बुधु भगत ने न केवल छोटानागपुर क्षेत्र को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने के लिए संघर्ष किया, बल्कि लोगों को एकजुट किया और ब्रिटिश अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने के लिए गुरिल्ला युद्ध में उनका नेतृत्व किया।
4 तिरोत गाओ मेघालय
1833 का खासी विद्रोह
तिरोट सिंग, जिसे यू तिरोट सिंग सियेम के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी की शुरुआत में खासी प्रमुख थे। उन्होंने सिमलीह कबीले से अपना वंश बढ़ाया और युद्ध की घोषणा की और खासी पहाड़ियों पर नियंत्रण पाने के प्रयासों के लिए अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। एंग्लो-खासी युद्ध में, खासी ने गुरिल्ला गतिविधि का सहारा लिया, जो लगभग चार वर्षों तक चला। अंततः जनवरी 1833 में तिरोत सिंग को अंग्रेजों ने पकड़ लिया और ढाका निर्वासित कर दिया।

5 तेलंगा खारिया झारखंड
तेलंगा खारिया विद्रोह
1850-1880 1850 खारिया जनजाति से संबंधित तेलंगा खारिया ने छोटा नागपुर क्षेत्र में ब्रिटिश अत्याचारों और अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए जनजातियों को प्रोत्साहित किया। उनके नेतृत्व में 13 जूरी पंचायतों का गठन किया गया और उन्होंने औपनिवेशिक शासन के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध में प्रशिक्षित लगभग 1500 लोगों की एक सेना बनाई।
6 सिद्दू और कान्हू मुर्मू झारखंड
1855-57 का संथाल हूल(विद्रोह )
1855 में, संथाल भाइयों – सिधू और कान्हू मुर्मू – के नेतृत्व में भगनाडीही गांव में एकत्र हुए और खुद को औपनिवेशिक शासन से मुक्त घोषित कर दिया। शुरुआत में, क्षेत्र में ब्रिटिश शासन पंगु हो गया था और देशी एजेंट मारे गए थे।
7 नीलाम्बर और पीताम्बर झारखंड
1857 में ईस्ट इंडिया कंपनी के विरुद्ध विद्रोह, पलामू
अक्टूबर 1857 में, लातेहार जिले के भाइयों – नीलाम्बर और पीताम्बर – ने क्षेत्र में ब्रिटिश एजेंटों के खिलाफ हमले में लगभग 500 जनजातियों का नेतृत्व किया। पलामू किले पर विद्रोही जनजातियों का कब्ज़ा हो गया। बाद में, मजबूत ब्रिटिश सेना ने विद्रोह को दबा दिया, भाइयों को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें लेस्लीगंज में फांसी दे दी।
8 वीर सुरेंद्र साई ओडिशा
1857 संबलपुर का विद्रोह
सुरेंद्र साई का जन्म वर्ष 1809 में लगभग 35 किलोमीटर दूर स्थित राजपुर खिंडा में हुआ था। संबलपुर से. 1827 में महाराजा साई की मृत्यु के बाद संबलपुर की गद्दी पर बैठने वाले सुरेंद्र साई ने जनजातिलोगों की भाषा और सांस्कृतिक विकास को प्रोत्साहित करके अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में उनकी मदद की। वह महान सैन्य प्रतिभा वाला व्यक्ति था। उन्होंने संबलपुर में अंग्रेजों की सैन्य आमद को रोकने के लिए दर्रों की रक्षा की। 1857 के विद्रोह के दौरान, हजीराबाग जेल को तोड़ दिया गया और वीर सुरेंद्र साई सहित कैदियों को मुक्त कर दिया गया। संबलपुर का 1857 का विद्रोह मूलतः एक जनजातीय विद्रोह था।

9 थम्मन-डोरा और अल्लूरी सीताराम राजू आंध्र प्रदेश
कोया विद्रोह, 1862 और 1922-1924
कोया विद्रोह ‘मुत्तादारों’ (जमींदारों) के खिलाफ शुरू हुआ, जिन्होंने वर्ष 1862 में औपनिवेशिक शासकों से किराया वसूलने वालों की एक श्रृंखला बनाई थी। अंग्रेजों ने जनजातियों को ताड़ी के पेड़ों (जनजातियों की सबसे मूल्यवान संपत्ति) पर उनके पारंपरिक अधिकारों से वंचित कर दिया था। पेय प्राप्त हुआ)। क्षेत्र के व्यापारियों ने स्थिति का फायदा उठाया, जनजातियों को ऋण देकर उनकी उपज और मवेशियों को जब्त कर लिया। परिणामस्वरूप, 1879 में थम्मन-डोरा के नेतृत्व में जनजातियों ने अधिकारियों पर हमला कर दिया। 1922-24 में, यह आंदोलन अल्लूरी सीतारमा राजू (एक क्षत्रिय) के नेतृत्व में गांधीजी द्वारा शुरू किए गए असहयोग और सविनय अवज्ञा आंदोलन के साथ समन्वयित हुआ। पश्चिम गोदावरी जिला जिसके जनजातियों के साथ गहरे जुड़ाव ने उन्हें उनके बीच अमर बना दिया)। अंग्रेजों के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध शुरू किया गया जो दो साल तक चला। उपमहाद्वीप के चार दक्षिणी राज्यों में से, आंध्र प्रदेश में सबसे बड़ी जनजातियों की आबादी है। प्रमुख जनजातीय समुदाय राज गोंड, कोया, चेंचू और हिल रेड्डी हैं।
10 दिवा-किशुन सोरेन झारखंड
सोरेन विद्रोह 1872
सोरेन और दिवा सोरेन ममेरे भाई थे। उनके गुरु का नाम रघुनाथ भुइयां था। पोड़हाट के राजा अभिराम सिंह द्वारा अंग्रेजों की स्वतंत्रता स्वीकार करने के बाद, उन्होंने लोगों को पोड़हाट के राजा अभिराम सिंह और ब्रिटिश प्रशासन के खिलाफ खड़े होने के लिए प्रेरित किया। 1872 ई. में दिवा-किसुन के नेतृत्व में विद्रोह प्रारम्भ हुआ। यह विद्रोह लम्बे समय तक चला, लेकिन आख़िरकार स्थानीय लोगों ने ब्रिटिश प्रशासन को दिवा-किसुन के पहाड़ में छिपे होने की सूचना दी। दिवा-किसुन को ब्रिटिश प्रशासन और राजा अभिराम सिंह के सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया और सरायकेला जेल में फांसी दे दी।
11 पा तोगन संगमा मेघालय
ब्रिटिश आधिपत्य के विरुद्ध गारो आक्रमण, 1872
पा तोगन संगमा या तोगन संगमा या पा तोगन नेंगमिनजा संगमा एक गारो (उपमहाद्वीप से तिब्बती-बर्मन जातीय समूह) जनजातिनेता थे। अन्य गारो योद्धाओं के साथ, पा तोगन संगमा ने ब्रिटिश अधिकारियों पर उस समय हमला किया जब वे क्षेत्र पर कब्जे के दौरान सो रहे थे।
12 गोविंद गुरु राजस्थान
भगत आंदोलन 1883
1899-1900 के भीषण अकाल ने जनजातियों को बुरी तरह प्रभावित किया। इस त्रासदी से एक सामाजिक सुधार आंदोलन उभरा जिसका उद्देश्य हाशिये पर पड़े लोगों की भलाई करना था। गोविंद गुरु के नेतृत्व में, भीलों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए भगत आंदोलन शुरू किया गया था। 1913 में गुरु अपने अनुयायियों के साथ मानगढ़ पहुँचे। अफवाह फैल गई कि वे रियासतों के खिलाफ विद्रोह की योजना बना रहे हैं। ब्रिटिश और रियासतों की संयुक्त सेना ने भीड़ पर गोलियों और तोपों से बमबारी की, जिसमें 1000 से अधिक लोग मारे गए ।
14 थंगल जनरल मणिपुर
आंग्ल-मणिपुर युद्ध, 1891
जनरल थंगल, मणिपुर के सेनापति जिले के नागा जनजातिहैं। वह एंग्लो-मणिपुर युद्ध 1891 के सबसे प्रमुख नायकों में से एक थे। उन्हें 13 अगस्त 1891 को इंफाल के फेइदा-पुंग में फांसी पर लटका दिया गया था।
15 पाओना ब्रजबाशी मणिपुर
1891 की खोंगजोम लड़ाई
एंग्लो-मणिपुरी युद्ध या खोंगजोम लड़ाई 1891 में छिड़ गई थी। तमू (आज मणिपुर और म्यांमार के बीच की सीमा पर) से आगे बढ़ रही ब्रिटिश सेना का विरोध करने का प्रयास करते हुए, 700 मणिपुरी सैनिकों को मेजर जनरल पाओना ब्रजबाशी, एक बहादुर सैनिक के नेतृत्व में थौबल भेजा गया था। मणिपुर राज्य का. इतिहासकार इसे भारतीय इतिहास में अंग्रेजों के विरुद्ध सबसे भीषण युद्ध बताते हैं। मणिपुर हर साल 23 अप्रैल को खोंगजोम दिवस मनाता है।

17 मातमुर जमोह अरुणाचल प्रदेश
जनजातीय भूमि में ब्रिटिश शासन के खिलाफ प्रतिरोध (1909 से शुरू), जिसके कारण 1911 का एंग्लो-अबोर युद्ध हुआ
सियांग नदी के बाएं किनारे पर सुंदर और शांत कोम्सिंग गांव बसा है, जो उस समय प्रमुखता से उभरा जब नोएल विलियमसन की माटमुर जमोह द्वारा हत्या कर दी गई, जब वह राजा एडवर्ड सप्तम की मृत्यु का संदेश जनजातिप्रमुखों तक पहुंचा रहे थे। उनके अनुयायियों के एक अन्य दल ने 31 मार्च, 1911 को पांगी में डॉ. ग्रेगोर्सन की हत्या कर दी।
18 गुंडा धुर छत्तीसगढ
बस्तर में कांगेर वन के धुरवाओं का विद्रोह 1910
बस्तर में ब्रिटिश शासन समाप्त कर दिया गया, थोड़े समय के लिए ही सही, जनजातीय शासन पुनः स्थापित हो गया। परिणामस्वरूप, औपनिवेशिक शासन द्वारा औद्योगिक उपयोग के लिए भूमि का आरक्षण निलंबित कर दिया गया और आरक्षित क्षेत्र लगभग आधा कर दिया गया।
19 जतरा भगत झारखंड
टाना भगत आंदोलन, 1920-1921
गुमला जिले के जतरा भगत, जिन्हें जतरा ओरांव के नाम से भी जाना जाता है (उनके अनुयायी ‘ताना भगत’ के नाम से जाने जाते थे) ने स्थानीय जमींदारों द्वारा किए जा रहे उत्पीड़न के खिलाफ लड़ने के लिए ओरांव जनजातियों (दक्षिण एशिया की पांच सबसे बड़ी जनजातियों में से एक) को संगठित किया। और अधिकारी. 1921 में जनजातियों ने असहयोग आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया। उनके अनुनय पर तत्कालीन बिहार में भूमि से वंचित जनजातियों के लिए ‘भगत कृषि भूमि पुनर्स्थापन अधिनियम’ पारित किया गया।
20 मालती मेम असम
चाय बागानों में अफ़ीम विरोधी अभियान, 1921
1921 मालती मेम (मंगरी ओरंग) चाय बागानों में अफ़ीम विरोधी अभियान के अग्रणी सदस्यों में से एक थीं। 1921 में, शराबबंदी अभियान में कांग्रेस स्वयंसेवकों का समर्थन करने के कारण दरांग जिले के लालमाटी में सरकारी समर्थकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई।
21 हाइपौ जादोनांग मणिपुर
नागा राष्ट्रवादी आंदोलन के नेता, 1930 के दशक
मणिपुर के रोंगमेई नागा नेता (उत्तर-पूर्व भारत की प्रमुख स्वदेशी नागा जनजातियों में से एक) हाइपौ जादोनांग एक आध्यात्मिक और राजनीतिक नेता थे, जिन्होंने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के चंगुल से आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने रिफेन नामक एक सेना की स्थापना शुरू की, जिसमें 500 पुरुष और महिलाएं शामिल थीं जो सैन्य रणनीति, हथियार और टोही मिशन में अच्छी तरह से प्रशिक्षित थे। इन गतिविधियों के अलावा, रंगरूटों ने खेती जैसे नागरिक मामलों में भी सहायता की। उन्हें 1931 में औपनिवेशिक शासकों द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया और फाँसी पर लटका दिया गया।
22 लक्ष्मण नाइक ओडिशा
कोरापुट विद्रोह, 1942
ओडिशा की भूमिया जनजाति से ताल्लुक रखने वाले लक्ष्मण नाइक को कोरापुट और इसके आसपास के क्षेत्र जैसे मल्कानगिरी और तेंतुलीपाड़ा के लोगों ने जनजातिनेता के रूप में स्वीकार किया था। जनजातीय लोगों ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए स्वयं को समर्पित कर दिया।
उन्होंने सड़क निर्माण, पुल निर्माण और स्कूलों की स्थापना जैसे विकास कार्यों के लिए जनजातिलोगों को एकजुट किया । उन्होंने ग्रामीणों से कोई कर न देने को कहा। उन्होंने औपनिवेशिक उत्पीड़न और शोषण के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया। 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान, उन्हें माटिली का प्रतिनिधित्व करने के लिए नामांकित किया गया था। उन्होंने औपनिवेशिक सत्ता के खिलाफ अहिंसा को मुख्य हथियार के रूप में इस्तेमाल किया।
जनजातीय लोग उन्हें “मलकानगिरी का गांधी” कहते थे। इस क्षेत्र की बोंडा जनजातियों ने लक्ष्मण नाइक के नेतृत्व में मटीली पुलिस स्टेशन पर कब्ज़ा कर लिया। पुलिस ने गोलीबारी की, जिसमें लगभग 7 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। 29 मार्च 1943 को सुबह होते ही, लक्ष्मण नाइक ने वीरतापूर्वक बेरहामपुर जेल की फाँसी की ओर मार्च किया, जहाँ औपनिवेशिक शासकों ने उन्हें फाँसी दे दी।
23 राजमोहिनी देवी मध्य प्रदेश
राजमोहिनी देवी आंदोलन, 1951
मांझी जनजाति (गोंड समूह) से संबंधित राजमोहिनी देवी का सरगुजा और आसपास के इलाकों के जनजातियों पर काफी प्रभाव था। उन्होंने बापू धर्म सभा आदिवासी सेवा मंडल की स्थापना की और 1960 में उनके लगभग 80,000 अनुयायी थे। वह गांधीवादी आदर्शों से प्रेरित थीं। उन्होंने जनजातियों को जागरूक किया और शराब पीने की बुराइयों, अंधविश्वासों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और महिलाओं की मुक्ति की दिशा में काम किया।

1971 की जनगणना के अनुसार, मध्य प्रदेश जनजातिआबादी की सबसे बड़ी सघनता वाला भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। दो प्रमुख जनजातिसमुदाय गोंड और भील हैं। सरगुजा जिला वर्तमान छत्तीसगढ़ में स्थित है।
24 नारायण सिंह छत्तीसगढ
छत्तीसगढ़ के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1856-1857 के नायक
1857 का सिपाही विद्रोह केवल भारतीय सैनिकों की गतिविधियों तक ही सीमित नहीं था, यह जनजातिभीतरी इलाकों में भी फैल गया। ऐसा ही एक उदाहरण जनजातिजमींदार नारायण सिंह हैं, जिनके पूर्वज सारंगढ़ में रहने वाले गोंड जनजातिसमूह से थे। अगस्त 1856 में, उन्होंने एक व्यापारी द्वारा जमा किए गए अनाज को वितरित करके किसानों को राहत दी – सार्वजनिक लाभ का एक कार्य जिसके लिए उन्हें 10 दिसंबर, 1857 को रायपुर में औपनिवेशिक अधिकारियों द्वारा सार्वजनिक रूप से मार डाला गया था।
उन्हें पहले 1856 में 10 महीने की अवधि के लिए गिरफ्तार किया गया था, जहां से वह 28 अगस्त 1857 को एक भूमिगत सुरंग खोदकर भाग निकले। देवरी के जमींदार की सहायता से, ब्रिटिश सेना ने नारायण सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

ऐसे कई और जनजातीय योद्धा हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों से संबंधित थे और उन्होंने अपने राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। उनकी कहानियों को धूल भरे अभिलेखागार और लोककथाओं से खोदने की जरूरत है। इन कहानियों को हर भारतीय को बताने और सुनाने की जरूरत है। शायद यही भारत के इन महानतम पुत्र-पुत्रियों को सच्ची और सार्थक श्रद्धांजलि होगी।

संदर्भ:
अर्जुन मुंडा- जनजाति गौरव दिवस:द नेशन स्टंडस विद जनजातीय प्राइड , द रायजिंग कश्मीर , नवंबर 2021
अरुण आनंद- जनजातीय गौरव दिवस:रेमेंबरिंग द अनसंग ट्राइबल लीडर्स हू मेड सुप्रीम सैक्रफाइस फॉर भारत’ स् फ्रीडम , वनबंधु, नवंबर 2022
लक्ष्मण सिंह मरकाम- द नैरेटिव्स, पाथेयकण और न्यूज़ 18 में प्रकाशित अलग-अलग लेख
पत्र सूचना कार्यालय, भारत सरकार – जनजाति गौरव दिवस पर अलग-अलग प्रेस विज्ञप्तियां, 2021-2023

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 5 =