राष्ट्र सेविका समिति का शिविर संपन्न

IMG-20180525-WA0006 (1) जवाहर नगर स्थित आदर्श विद्या मंदिर में राष्ट्र सेविका समिति का पांच दिवसीय प्रारंभिक वर्ग 20 मई से प्रारंभ होकर 24 मई को संपन्न हुआ ।

इस शिविर का उद्देश्य बालिकाओं एवं महिलाओं में संगठन एवं संस्कार के साथ साथ शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास करना है ।

शिविर में 82 शिक्षार्थी 5 शिक्षिकाएं 5 प्रबंधक और 5 अधिकारी उपस्थित रहे ।शिविर में सांगानेर कोटपूतली टॉक भरतपुर सहित 12 जिलों से IMG-20180525-WA0002सेविकाओं ने भाग लिया। शिविर में सबसे छोटी सेविका की आयु 13 वर्ष थी । इस शिविर में न्यू सांगानेर पुलिया के पास की सपेरा बस्ती से भी बालिकाएं सम्मिलित हुए ।

शिविर की दिनचर्या सुबह 5:00 बजे जागरण से रात्रि 10:00 बजे तक रहती थी। शिविर के दौरान विविध शारीरिक कार्यक्रम में शिविरार्थियों को दंड, नियुद्ध   योगचाप एवं योग का प्रशिक्षण भी दिया गया। विभिन्न खेलों के माध्यम से भी शिविरार्थियों को अनुशासन एवं संगठन के गुण सिखाए गए ।

शिविर के दौरान क्षेत्रीय कार्यवाही का माननीय प्रमिला जी का मार्गदर्शन शिविरार्थियों को प्राप्त हुआ।

शिविर में राष्ट्र सेIMG-20180524-WA0063विका समिति का परिचय, सर्वश्रेष्ठ भारतीय संस्कृति, संस्कार निर्मिती का केंद्र शाखा, पर्यावरण संरक्षण और हमारा दायित्व, संगठन की आवश्यकता जैसे विषयों पर शिविरार्थियों को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

विशेष  चर्चा के विषय में भी शिविरार्थियों ने उत्साह से भाग लिया ।

रात्रि कार्यक्रमों में भजन संध्या, प्रेरक प्रसंग एवं नाट्य प्रस्तुति ने शिविरार्थियों का उत्साहवर्धन किया ।

समापन कार्यक्रम में शिविरार्थियों ने शिविर के दौरान सीखे शारीरिक का प्रात्यक्षिक प्रस्तुत किया एवं प्रांत कार्यवाहीका का डॉक्टर मंजू शर्मा ने शिविरार्थियों का मार्गदर्शन एवं उत्साहवर्धन किया।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 − three =