भारत में आपातकाल’ विषय पर चर्चा:

विश्व संवाद केन्द्र, जयपुर के प्रचार विभाग के स्तंभ लेखक व साहित्य आयाम के द्वारा 23 जून, 2020 (मंगलवार) को Google meet app पर सायं 5:00 से 6:30 बजे तक ‘भारत में आपातकाल’ विषय पर चर्चा का कार्यक्रम आयोजित हुआ । कार्यक्रम में आपातकाल आंदोलन में सक्रिय सत्याग्रही रहे श्री रामस्वरूप जी ने अपने उद्बोधन में स्वम् के निजी अनुभवों का उल्लेख किया।

उन्होंने बताया कि 1975 का आपातकाल ऐसा काल था जिसमें जनता शासन के भ्रष्टाचार व तानाशाही के विरुद्ध संगठित होकर सड़कों पर उतर आई थी। उस आंदोलन के पीछे की उर्जा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता तथा मोरारजी देसाई की अध्यक्षता में गठित लोक संघर्ष समिति ही थी। संपूर्ण आपातकाल में भारत की जनता ने देश के प्रत्येक कोने में विभिन्न चरणों में सत्याग्रह किए तथा गिरफ्तारियां दी। श्री जयप्रकाश नारायण का निष्कलंक एवं सत्य निष्ठा नेतृत्व संपूर्ण भारत को एक मजबूत संगठन में रूपांतरित कर पाया और भारत में संपूर्ण आंदोलन तथा संपूर्ण क्रांति के नारे सुनाई दिए। उन्होंने युवाओं को संदेश भी दिया कि अत्यधिक स्वतंत्रता तथा व्यक्तित्व पूजन के पीछे भागने की अपेक्षा तानाशाही एवं सुव्यवस्था के बीच का भेद समझते हुए लोकतंत्र की रक्षा के लिए देशभक्ति की भावना के साथ समाज तथा भविष्य के भारत को बलिष्ट बनाना होगा । शांतिपूर्ण एवं मानव मात्र के अधिकारों तथा स्वतंत्रता की रक्षा करने वाले भारत की रचना के दायित्व को समझते हुए अपने विवेक का प्रयोग कर राजनीतिक प्रतिनिधियों का चुनाव करें ।

प्रश्नोत्तर सत्र मैं श्री मनु त्रिपाठी, श्री अभिषेक अग्रवाल, श्री मुरारी गुप्ता, सुश्री प्रीति शर्मा आदि ने विषय परक प्रश्न पूछे। कार्यक्रम का संचालन श्री मुरारी गुप्ता ने किया तथा । धन्यवाद ज्ञापन सुश्री प्रीति शर्मा द्वारा किया गया ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − 13 =