बंट रहे अयोध्या से आए अभिमंत्रित अक्षत


अक्षत निमंत्रण अभियान

—जगह—जगह निकल रही अक्षत कलश यात्राएं

जयपुर। इन दिनों ‘गुलाबी नगरी’ के हाथों में सज रहे हैं पीले अक्षत। हरेक के हाथ में पहुंच रहे ये पीले चावल बता रहे हैं कि अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उनमें कितना उत्साह है। अक्षत निमंत्रण अभियान के तहत प्रतिदिन शहर के विभिन्न गली, मोहल्लों और सोसायटी में जाकर स्वयंसेवक अक्षत वितरण कर रहे हैं। इसी के साथ भेंट किया जा रहा राममंदिर का चित्र और मंदिर से जुड़ी जानकारी वाला पत्रक, जो  विशेष आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसे देखते हुए छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर का वातावरण भी पूरी तरह से ‘राममय’ हो चला है। इस पूरे सप्ताह रामधुनी, राम—नाम के जयकारे और विशेष भजन कीर्तनों के साथ विभिन्न टोलियां अक्षत निमंत्रण के कार्य में जुटी रही। 22 जनवरी से पहले हर घर में अक्षत निमंत्रण पहुंचाने का लक्ष्य है।
शहरवासी भी इन टोलियों का माला पहनाकर, तिलक लगाकर व कहीं पर ढोल बजाकर पूरे मन और भाव के साथ स्वागत कर रहे हैं।
इसी कड़ी में मालवीय नगर स्थित श्री मालेश्वर शिव शक्ति मंदिर के तत्वावधान में अयोध्या से आए अक्षत, पत्रक एवं राममंदिर अयोध्या का चित्र मालवीय नगर सैक्टर-5 व आसपास के लगभग 500 परिवारों को संपर्क कर भेंट किए गए। संपर्क के दौरान लोगों से आग्रह किया गया कि 22 जनवरी को सभी लोग अपने-अपने घरों पर कम से कम 21 दीपक जलाएं। आयोजन को लेकर भांकरोटा अक्षत कलश यात्रा निकाली गई। कॉलोनी वासियों को पीले चावल देकर निमंत्रण दिया गया। इस मौके पर भांकरोटा स्थित राम मंदिर में 251 दीपों से महाआरती की गई।
वहीं सांगानेर श्योपुर मंडल की माधव शाखा के रघुनाथपुरी प्रथम बी एवं गोपालपुरी में कॉलोनी वासियों ने ढाई सौ परिवारों को अयोध्या से आए अभिमंडित अक्षत, रामलला की तस्वीर, रामलला प्राण-प्रतिष्ठा की विस्तृत जानकारी के पैंपलेट का वितरण किया। दोनों कॉलोनी के रामभक्तों ने राम रथ के साथ श्रीराम का संगीत गुंजित करते हुए प्रत्येक परिवार को अयोध्या से आई समस्त सामग्री वितरित की। इधर, जगतपुरा स्थित पर्ल सोसायटी में भी स्वयं सेवकों ने पहुंचकर अक्षत वितरण किया। साथ ही 22 जनवरी को घर की सजावट करने व दीप जलाने का आह्वान भी किया।
इधर, सेक्टर 5, मालवीय नगर स्थित मालेश्वर शिव शक्ति मंदिर, भांकरोटा स्थित गणेश मंदिर की ओर से भी अयोध्या से आए पूजित अक्षत चावल बांटा गया। भक्तिमय माहौल में महिलाएं पीले चावल न्यू कॉलोनी खारडा स्थित शिव मंदिर लेकर गईं।

निराश्रित बालिकाओं ने भी बांटे ‘अक्षत’—

वैशाली नगर स्थित बालिका गृह में रह रही बालिकाओं ने भी बड़े उत्साह के साथ टोलिया बनाकर क्षेत्र के घरों में पीले चावल बांटे। साथ ही नुक्कड़ नाटक के जरिये भगवान राम के जन्म से राज्याभिषेक के प्रसंग का चित्रण भी किया गया। वहीं, निवारू रोड, झोटवाड़ा स्थित बालाजी विहार एन कॉलोनी में अक्षत वितरण व आगरा रोड, देवकी नगर स्थित चमत्कारेश्वर मंदिर से बसंत विहार तक अक्षत कलश यात्रा निकाल कर राम उत्सव मनाया गया। इधर,भांकरोटा स्थित गणेश मंदिर से अक्षत कलश यात्रा निकलकर गणतपुरा रोड स्थित राम मंदिर पहुंची। यहां पर 251 दीपों से भगवान राम की आरती उतारी गई, जिसमें बढ़ चढ़कर लोगों ने ​हिस्सा लिया।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × three =