पृथ्वी पर ही जीवसृष्टि है व विश्व मे केवल भारत ही पुण्य भूमि है: भैया जी जोशी


(“भाऊसाहब भुस्कुटे स्मृति लोक न्यास गोविंदनगर में मा. भैया जी जोशी निर्वतमान सरकार्यवाह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पूज्य दंडी स्वामी जी नृसिंह विजेंद्र सरस्वती विट्ठल आश्रम बरमानब्रह्मांड का नर्मदा संवाद यात्रा दौरान भाऊ साहब भुस्कुटे लोक न्यास गोविन्द नगर मे रुकना हुआ


मध्यप्रदेश की जीवनरेखा माँ नर्मदा के पुरातन स्वरूप, वर्तमान परिवेश, प्राकृतिक सौंदर्य व वर्तमान परिस्थिति, जैवविविधता, जल संरक्षण जैसे गम्भीर विषयों को लेकर विचार मंथन करते चल रही ” नर्मदांचल जनसंवाद यात्रा” आज नर्मदापुरम के बनखेड़ी गोविंदनगर स्थित भाऊसाहब भुस्कुटे स्मृति लोक न्यास, पहुंची। इस अवसर पर पूर्व सरकार्यवाह भैया जी जोशी ने कहा कि वसुंधरा की रक्षा का संकल्प केवल भारत ही ले सकता है। सुजलाम सुफलाम के मंत्र को सफल बनाने के लिए पूरे समाज को भागीरथी तपस्या करनी होगी । माँ नर्मदा के प्रति भक्तों की आस्था और उनका अस्तित्व देवस्वरूप पर्वत जंगल एवं नदियों के अस्तित्व पर टिका है। साधु संतों का मार्गदर्शन , प्रयोगकर्मी संस्थाएं, समाज एवं सरकार ये चार स्तम्भ मिलकर जीव सृष्टि की रक्षा कर सकते हैं। भैया जी ने आगे कहा कि अच्छे काम व आवश्यक काम में अंतर होता है हमे दिखावे के लिए नहीं परिणाम युक्त कार्य करने चाहिए। सत्कर्मों के लिए साधन नहीं साधना आवश्यक है। और सज्जन वही है जो किसी के झंझट में न पड़े। समाज का चिंतन विश्व कल्याण के लिए हो।
इस अवसर पर नर्मदांचल के कोने कोने से पधारे ऐसे प्रबुद्धजनों ने अपने विचार रखे जो समाज के स्तर पर छोटे छोटे प्रयास कर रहे हैं व जिनका प्रभाव भी माँ नर्मदा को बेहतर करने में दिखने लगा है। इस संवाद कार्यक्रम में डॉ राजेश शर्माm सामाजिक संगठनो के कार्यकर्ता बंधू-भगिनी उपस्तिथ रहे कार्यक्रम का संचालन न्यास प्रबंध कार्यकारणी समिति के सदस्य श्री भूपेंद्र सिंह जी पटेल द्वारा किया गया ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =