प्राण प्रतिष्ठा के बाद ‘रामलला’ की पोशाक कर रही है जनमानस को मोहित

जयपुर। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा तो हो गई, ‘रामलला’ अपनी सौम्य श्यामल छवि रूप में विराजमान भी हो गए है। लोगों के भीतर का उत्साह अब भी जस का तस बना हुआ है। पहले जहां प्रतिष्ठा से जुड़ी हुई हरेक छोटी से छोटी जानकारी को लेकर उनमें जिज्ञासा देखी जा रही थी वहीं अब यह जिज्ञासा रामलला की पोशाक, गहने, भोग, आरती और दर्शन को लेकर बनी हुई है।
इन सब में भी रामलला की पोशाक सबसे अधिक मोहित कर रही है। रोज बदलती पोशाक देखकर भक्त आल्हादित हो रहे हैं। वे ये जानने में भी अधिक रूचिकर हैं, आखिरकार रामलला की पोशाक यानी उनका ‘ड्रेस डिजाइनर’ कौन है? किसने इस पीतांबरी वस्त्र का चयन किया? कहां पर इसे तैयार किया गया है?
करोड़ों रामभक्तों की नजरें प्रभु श्री राम के पीत स्वर्ण वस्त्रों पर टिकी और सोशल मीडिया व नेट के सर्च इंजन में लोगों ने अलग—अलग तरीकों से रामलला की पोशाक के बारे में जानकारी ली।
असल में अयोध्या में स्थापित रामलला की मूर्ति की पोशाक तैयार करने वाले डिजाइनर लखनऊ के मनीष त्रिपाठी है। जो स्वयं पोशाक बनाने के बाद अचंभित है। उन्होंने ये कभी नहीं सोचा था कि वे एक दिन प्रभु श्री राम के लिए पोशाक डिजाइन करेंगे। हालांकि उनके सामने ये सबसे बड़ी चुनौती भी रही। पोशाक सबसे अलग और एक राजवंशी घराने के राजकुमार की भव्यता की तरह लगे।
वे मानते हैं कि ”उन पर राम की ही कृपा हुई है, यही वजह रही कि वे उनके लिए इतनी सुंदर पोशाक डिजाइन कर सके हैं। साथ ही उन करोड़ों भारतीयों की आस्था और आशीर्वाद भी रहा जब वे उनके भरोसे पर खरे उतरे।”

काशी में तैयार हुआ ‘पीतांबरी’—

पोशाक बनाने के लिए जिस जरूरी पीले और लाल वस्त्र की आवश्यकता थी वो काशी में तैयार किया गया है। इसकी सबसे बड़ी बात ये हैं कि, इसे तैयार करने में रेशम के साथ ही सोने और चांदी के तार का उपयोग किया गया है।

इनके लिए भी बनाई ड्रेस—

मनीष त्रिपाठी ने रामलला की पोशाक बनाने से पहले इंडियन क्रिकेट टीम, भारतीय सुरक्षा बल और भारतीय सेना के बुलेट प्रूफ जैकेट का डिजाइन भी तैयार किया है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 16 =