आर.एस.एस. के द्वितीय सरसंघचालक गुरूजी की पुण्यस्मृति पर किया पौधा रोपण

औषधीय पादपों का हुआ रोपण

गुरूजी की पुण्यस्मृति पर किया पौधा रोपण*

गुरूजी की पुण्यस्मृति पर किया पौधा रोपण

PR

विसंके जयपुर, 05जून । विश्व पर्यावरण दिवस और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक माधव सदाशिवराव गोलवलकर उपाख्य “गुरूजी” की 44 वें स्मृतिदिवस अर्थात पुण्यतिथि के अवसर पर 44 पौधों का रोपण किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम सोमवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की जयपुर प्रांत की पदमपुरा सांगानेर में चल रही प्रचारक बैठक में राष्ट्रीय औषध पादप मण्डल के “औषधीय पादपों के राष्ट्रीय अभियान” N.C.M.P. सम्पन्न हुआ।

औषधीय पादपो में अर्जुन,अशोक,अमलतास,आंवला, बहेड़ा ,वासा,करंज,शाल्मली, मीठानीम,हारसिंगार,कांचनार,बड़, ,पीपल,गिलोय,गूलर,हड़जोड़, कल्पवृक्ष, लिसोड़ा,तुलसी आदि पौधारोपण किया गया। बैठक के दौरान 44 प्रचारकों ने,क्षेत्र प्रचारक श्री दुर्गादास ,वरिष्ठ प्रचारक श्री धनप्रकाश और श्री माणकचंद व क्षेत्र कार्य कारिणी में समरसता प्रमुख तुलसीनारायण, घुमन्तु परियोजना प्रमुख हेमन्त कुमार के नेतृत्व में जिला, तहसील, खण्ड व नगर प्रचारको ने पौधारोपण किया। इस वर्ष एक ही दिन तीन संयोग हैं। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस और जल संरक्षण का संदेश देने वाली निर्जला एकादशी है। इसी दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक गुरूजी की 44 वीं पुण्यतिथि भी है। उल्लेखनीय है कि गुरुजी का जन्मदिवस भी एकादशी को हुआ है।

श्री दिगंबर जैन मंदिर अतिशय क्षेत्र पदमपुरा की प्रबंध समिति के पदाधिकारी श्री हेमंत चौहान महामंत्री के नेतृत्व में उपस्थित होकर सभी कार्यकर्ताओं ने पौधारोपण में पूर्ण सहयोग प्रदान किया इस अवसर पर पादप मंडल के सहयोग से तीर्थंकर वाटिका नक्षत्र वाटिका व नवग्रह वाटिका के साथ ही परिसर में अधिकाधिक औषधीय वनस्पतियां लगाकर जन सेवा करने का संकल्प व्यक्त किया। उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग जयपुर की ओर से भी इस अवसर पर चिकित्सकों का चार सदस्य दल विभागीय सहभागिता व कार्यक्रम में सहयोग हेतु उपलब्ध करवाया।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × three =