संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक उदयपुर में शुरू

—प्रचार प्रमुख डॉ.मनमोहन जी वैद्य ने संवाददाताओं को संबोधित कियाmanmohan-vaidya
विसंकेजयपुर
उदयपुर , 8 सितम्बर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ.मनमोहन जी वैद्य ने गुरूवार को उदयपुर के प्रताप गौरव केन्द्र में प्रेसवार्ता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने संवाददाताओं को उदयपुर में आज से शुरू हुई दो दिवसीय संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक की जानकारी दी।
डॉ मनमोहन जी वैद्य ने बताया की यह एक रूटीन बैठक है। इस बैठक में कोई निर्णय नहीं होते है। निर्णय लेने के लिए कार्यकारी मंडल की बैठक हैदराबाद में अक्टूम्बर माह में होगी। इसी तरह प्रतिनिधि सभा की बैठक मार्च में होती है। उदयपुर में चल रही यह बैठक अखिल भारतीय समन्वय बैठक है। अखिल भारतीय अधिकारी एवं संघ के विविध क्षेत्रो में काम करनेवाले कार्यकर्ता पूरे वर्ष भर प्रवास पर रहते है उसमें भिन्न—भिन्न समाज—बंधुओं से मिलते है, समाज को ओब्सर्व करते है एवं उनसे इनपुट लेते है। साल में दो बार कार्यकर्त्ता अपने इनपुट आदान—प्रदान करते है। पिछली बार यह बैठक जुलाई में हुई थी। तब से अब तक जो कार्यक्रम हुए है एवं जो कार्यक्रम आगे होने है उसकी चर्चा बैठक में करेंगे।
पत्रकारो के प्रश्न का उत्तर देते हुये डॉ.मनमोहन जी वैद्य जी ने गोवा के विषय में के बारे बताया की भारत में कुल 42 प्रान्त है और गोवा एक प्रान्त का विभाग है।
साबित करें
राहुल गाँधी द्वारा संघ पर लगाये गए आरोप से सम्बंधित प्रश्न के उत्तर में कहा कि संघ एक ओपन संघठन है। ट्रायल कोर्ट एवं हाईकोर्ट के अभियोजन एवं चार्जशीट में कही भी संघ का नाम नहीं है। इसके बाद दो कमीशन बने है उनमे भी गाँधी की हत्या में संघ का नाम नहीं है। खुद अभियुक्तों ने भी कभी संघ का नाम नहीं लिया है। न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान होना चाहिए और यह निर्णय करने का काम कोर्ट का है ना की आरोप लगाने वालों का।
ये वो लोग है जो न्यायिक प्रक्रिया द्वारा घोषित आतंकवादियो की बैठक में जाकर उनका गुणगान करते है| यदि इनके पास कोई सबूत हो तो साबित करे। सत्य को स्वीकार करने की हिम्मत नहीं है ऐसे लोगो में, इसलिये न्यायालय से भागते फिर रहे है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 5 =