पौधे को वृक्ष बनाने तक की चिंता करें-श्री निंबाराम

-आदर्श ग्राम केशवपुरा।

-पौधारोपण महोत्सव संपन्न।

जयपुर, 23 जुलाई। हमारी ओर से जो पौधें रोपे जाए वह वृक्ष बने इतनी चिंता हम सबको करनी होगी। अगर हम ऐसा करने में सफल हुए तो ही पौधारोपण करने की सार्थकता है। यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह क्षेत्र प्रचारक श्री निंबाराम ने मंगलवार को चाकसू के निकट आदर्श ग्राम केशवपुरा में आयोजित ‘पौधारोपण महोत्सव’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। यह पौधारोपण महोत्सव आदर्श ग्राम केशवपुरा विकास समिति केशवपुरा जयपुर एवं अपना संस्थान जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में सम्पन्न हुआ।

श्री निंबाराम ने कहा कि पिछले दसको में देशभर में करोड-अरबों की संख्या मे पौधे रोपे गए हैं लेकिन सार संभाल की पर्याप्त योजना नहीं बनने के कारण जो परिणाम मिलने चाहिए थे वे नहीं मिले। संबंधित प्रशासन एवं संगठनों को ओर से अगर पौधों की पर्याप्त संभाल की गई होती तो पर्यावरण की दृष्टि से देश का परिदृश्य कुछ और ही होता। मुझे लगता है कि आज देश की 1 इंच जमीन भी पौधारहित नहीं होती। इसलिए हमे आज पौधारोपण के साथ उसको वृक्ष बनाने तक की चिंता भी करनी ही चाहिए।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहायक वनपाल मुकेश गुर्जर, अपना संस्थान सांगानेर विभाग प्रमुख सत्यनारायण छिपा एवं आदर्श ग्राम केशवपुरा विकास समिति केशवपुरा के प्रमुख गल्लाराम सैनी भी मंच पर उपस्थित थे। अन्त में समिति प्रमुख गल्लाराम सैनी ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

एक परिवार एक पौधा

सहायक वनपाल मुकेश गुर्जर ने बताया कि पौधारोपण महोत्सव में आदर्श ग्राम केशवपुरावासियो ने परिवार सहित हिस्सा लिया। कार्यक्रम के अन्त में केशवपुरावासियों ने पौधारोपण किया। ग्रामीणो ने परिवारसहित 101 पौधे लगाए। परिवार ने अपने हिस्से का एक पौधा रोपा और पुत्र के समान उसकी सारसंभाल करने का संकल्प लिया।

हर साल पौधे का जन्मदिन

आदर्श ग्राम केशवपुरा विकास समिति केशवपुरा के सदस्यों ने बताया कि रोपे गए पौधे अब गांव का हिस्सा है। जैसे पुत्र होता है और उसका बडे लाड प्यार से लालन पालन होता है उसी प्रकार ग्रामीण रोपे गए पौधों का पुत्र के समान सार संभाल करेगे। किसी कारण से पौधा नहीं पनपता है तो उसके स्थान पर दूसरा पौधा लगाकर उसको पनपाया जाएगा। आज से ठीक 1 साल बाद पुत्र के समान इन पौधों का जन्मदिन मनाया जाएगा।

फोटो कैप्सूल-

1.पौधारोपण महोत्सव मैं उपस्थित केशवपुरावासियों को संबोधित करते श्री निंबाराम।
2.परिवार सहित पौधा रोपण करते आदर्श ग्राम केशवपुरावासी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 5 =