लबाना समाज के पूज्य धोंडीराम बाबा और आचार्य चंद्रबाबा की प्रतिमाएं गोद्री कुंभ में होंगी स्थापित

जामनेर. जलगाँव जिले के जामनेर तालुका के “गोद्री” में अखिल भारतीय हिन्दू गोर बंजारा और लबाना-नाइकड़ा समाज कुंभ 25 से 30 जनवरी तक हो रहा है. यह कुम्भ अब राष्ट्रीय स्वरूप ले रहा है.  कुम्भ में अनेक राष्ट्रीय संत एवं विशेष अतिथि पधारेंगे. इसलिए जामनेर पंचकोसी के नागरिकों की उत्सुकता बढ़ गई है. जिस गोद्री गांव में कुंभ हो रहा है, वह पूज्य धोंडीराम बाबाजी और आचार्य चंद्रबाबा द्वारा पवित्र स्थान है और इसका गुरु नानक देव जी से सीधे तौर पर जुड़ा एक लंबा इतिहास है.

इसलिए कुंभ के दौरान गोद्री में पूज्य धोंडीराम बाबा और लबाना समुदाय के श्रद्धेय आचार्य चंद्रबाबा का मंदिर बनाया गया है और मूर्तियों की स्थापना की जाएगी.

पूज्य धोंडीराम बाबाजी का गोद्री में एक लंबा इतिहास रहा है. बाबाजी का जन्म 1803 में नानक जवला, पुसद जिला वाशिम में हुआ. वह 1872 में गोद्री में आकर बस गए. बाबाजी के पास 10 हजार गउएं और 1000 एकड़ जमीन थी. गोधन के साथ उनके पास पाँच सौ से छह सौ भैंसें भी थीं. उनका मुख्य व्यवसाय गोपालन और नमक का व्यापार था. यह समाज गो-सेवक समाज है. अगर गाय मर जाती है तो उसे जमीन में दफन किया जाता है.

धोंडीराम बाबा आयुर्वेदिक चिकित्सा के पारखी थे. उनके पास पंचकोसी से कई मरीज दवा लेने आते थे. वे दूध के स्टॉल लगाते थे और रास्ते से गुजरने वालों को निःशुल्क गाय का दूध देते थे. वर्तमान में बाबाजी की चौथी पीढ़ी गोद्री में रहती है और लगभग 50 रिश्तेदारों के परिवार यहां बसते है.

इसी स्थान पर परम पूज्य आचार्य श्री चंद्रबाबा की मूर्ति भी स्थापित होगी. जिनकी स्थानीय लबाना समुदाय में बहुत आस्था है. आचार्य चंद्रबाबा गुरु नानक देव और सुलक्खनी देवी के सबसे बड़े पुत्र थे.  उनका जन्म 1494 में पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में हुआ था. 11 साल की उम्र में धार्मिक अध्ययन के लिए श्रीनगर में आचार्य पुरुषोत्तम कौल के गुरुकुल गए. इसके बाद उन्होंने अविनाशी मुनिजी से दीक्षा प्राप्त की. उन्होंने साधना कर ऐतिहासिक उदासी (उदासिना) सम्प्रदाय की स्थापना की.

आचार्य चंद्रदेव बाबा ने सिंध, बलूचिस्तान, काबुल, कंधार और पेशावर के बीच यात्रा की और विभिन्न संप्रदायों और संप्रदायों के पवित्र व्यक्तियों के साथ बातचीत की. उन्होंने हरिद्वार, कैलाश मानसरोवर, नेपाल और भूटान, असम, पुरी, सोमनाथ, कन्याकुमारी और सिंहली का दौरा किया. उन्होंने जीवन में समरसता का आचरण किया था. वे किसी प्रकार का भेद नहीं मानते थे. उन्होंने ज्ञान का प्रचार और प्रसार किया. समरसता निर्माण और हिन्दू समाज के जागरण के लिए आदि शंकराचार्य की शिक्षाओं के अनुसार गणेश, सूर्य, विष्णु, शिव और शक्ति को लोकप्रिय बनाया और सत्य, संतोष, क्षमा, आत्म अनुशासन और मानव जाति की एकता का प्रचार किया.

परमपावन श्री चंद्रबाबा ने करतारपुर (पाकिस्तान) में गुरु नानक देव के लिए एक स्मारक बनवाया, जिसे डेराबाबा नानक (पाकिस्तान) के नाम से जाना जाता है. उनका उदासी आश्रम, जालंधर वर्तमान में स्वामी शांतानंद द्वारा चलाया जाता है. यहां श्री चंद्रबाबा के सभी उपदेशों का प्रचार होता है.

बाबा मक्खन शाह लबाना को लबाना समुदाय का मुख्य पूर्वज माना जाता है. वे रेशम और मसालों के व्यापारी थे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − one =