संघ प्रचारक मदनदास देवी राष्ट्र समर्पित जीवन

संघ प्रचारक मदनदास देवी राष्ट्र समर्पित जीवन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक मदनदास देवी जी का सोमवार प्रातः 5.00 बजे बेंगलुरु के राष्ट्रोत्थान अस्पताल में देहावसान हो गया. वे 81 वर्ष के थे. वे विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह के दायित्व पर रहे थे.
मदन दास देवी जी का जन्म 9 जुलाई, 1942 को महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था. शालेय शिक्षा के बाद  उच्च शिक्षा हेतु पुणे के प्रसिद्ध BMCC कॉलेज में 1959 में प्रवेश लिया. M.Com के बाद ILS Law कॉलेज से गोल्ड मेडल के साथ LLB किया. बाद में CA किया. पुणे में पढ़ाई के दौरान वरिष्ठ बंधु खुशालदास देवी की प्रेरणा से संघ से संपर्क आया.
1964 से मुंबई में विद्यार्थी परिषद का कार्य प्रारंभ किया. 1966 में अभाविप मुंबई के मंत्री हुए. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कर्णावती राष्ट्रीय अधिवेशन (सन् 1968 ई.) में मदनदास जी की पूर्णकालिक कार्यकर्ता व पश्चिमांचल क्षेत्र संगठन मंत्री के दायित्व की घोषणा हुई. तथा 1970 के तिरुअनंथपुरम अधिवेशन में राष्ट्रीय संगठन मंत्री का गुरूतर दायित्व संभाला. वर्ष 1992 तक अभाविप के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रहे. आपकी संगठनात्मक कुशलता ने विद्यार्थी परिषद को अखिल भारतीय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.
मदन दास जी 1992 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह-प्रचारक प्रमुख तथा 1994 से सह-सरकार्यवाह रहे.
सोमवार प्रातः 5 बजे राष्ट्रोत्थान अस्पताल, राजराजेश्वरी नगर, बेंगलुरु में 81 वर्ष की आयु में मदन दास देवी जी का देहावसान हुआ.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =