संघ प्रचारक हस्तीमल हिरण की स्मृति में श्रद्धांजलि सभा का हुआ आयोजन

जयपुर 18 जनवरी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के आमंत्रित सदस्य वरिष्ठ संघ प्रचारक दिवंगत हस्तीमल हिरण की स्मृति में बुधवार को शहर में श्रद्धांजलि सभा हुई। जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विविध संगठनो के विभिन्न कार्यकर्ताओं ने भाग लेकर संघ प्रचारक को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर राजस्थान क्षेत्र के संघचालक डाॅ रमेश अग्रवाल ने हस्तीमल हिरण की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन के बारे मे जानकारी देते हुए कहा कि हस्तीमल हिरण का संपूर्ण जीवन राष्ट्र व समाज को समर्पित रहा है। संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांतरंजन ने कहा की हस्तीमल हिरण के द्वारा कार्यकर्ताओ की संभाल एवं सम्पर्क की स्नेहपूर्ण पद्दति विशेष रही है। संघ कार्य की नींव में ऐसे समर्पित कार्यकर्ताओ का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। लघु उद्योग भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री प्रकाश चन्द्र ने कहा की हस्तीमल हिरण साथ रखकर कार्यपद्धति सिखाते थे। वे कार्य में मितव्ययी का विशेष ध्यान रखते थे।


राष्ट्रीय सेविका समिति की प्रांत कोषाध्यक्ष विजयलक्ष्मी राठी ने भी हस्तीमल हिरण के आत्मीय व्यवहार को स्मरण करते हुए श्रध्दांजलि अर्पित की। इस अवसर पर संघ के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने संघ के सरसंघचालक डाॅ मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले की ओर से श्रध्दांजलि पत्र पढकर सुनाया। पत्र में श्रध्दांजलि व्यक्त करते हुए कहा गया की हस्तीमल हिरण ने जीवनपर्यंत राष्ट्र की सेवा की है एवं
मरणोपरांत अपने देश राष्ट्रहित के समाज में अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है। संघ के अनेक स्वयंसेवकों के प्रेरणा स्रोत रहे हस्तीमल हिरण द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर संघ के कार्य को की वृद्धि कर करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।विश्व हिन्दू परिषद के जुगलकिशोर, राज्यसभा सासंद घनश्याम तिवाड़ी, महानगर संघचालक चैनसिंह ने भी अपने संस्मरण सुनाते हुए श्रध्दांजलि व्यक्त की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओ एवं पुरुषो ने सर्वप्रथम हस्तीमल हिरण के  चित्र के सामने ने बारी-बारी से आकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × two =