प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान – 114 कलशों के औषधीय जल से प्रतिमा का स्नान

अयोध्या : श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान छठे दिन रविवार को सुबह नौ बजे से जारी है. आज 114 कलशों में औषधियुक्त जल एवं देश के विभिन्न तीर्थों से लाए गए पवित्र जल से श्री रामलला की मूर्ति का स्नान सम्पन्न हुआ ।

 

प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में नित्य के पूजन, हवन और पारायण के साथ आज की पूजा प्रक्रिया प्रारम्भ हुई, जो शाम तक जारी रही. श्री रामलला के विग्रह को आज मध्याधिवास में रखा गया. आज ही रात्रि जागरण अधिवास भी शुरू होगा। श्री रामलला के पुराने विग्रह की भी पूजा यज्ञशाला में चल रही है। चेन्नई, पुणे सहित कई स्थलों से मंगवाए गए विविध फूलों से पूजन का अनुष्ठान सम्पन्न कराया जा रहा है।

 

आज की पूजा में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से अनिल मिश्र सपरिवार और विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष डॉ. आर. एन. सिंह एवं अन्य लोग पूजा अनुष्ठान सम्पन्न कर रहे हैं।

 

प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान की प्रक्रिया 16 जनवरी को दोपहर बाद सरयू नदी से प्रारम्भ हुई थी और 17 जनवरी को श्री रामलला की मूर्ति का मंदिर परिसर में आगमन हुआ था. सोमवार दोपहर को अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान सम्पन्न होगा।

 

प्रतिफल बदल रही अयोध्या

 

अयोध्या : बजरंग दल के पूर्व अध्यक्ष सांसद और राज्य में मंत्री रहे जयभान सिंह पवैया अयोध्या के बदलाव को देखकर अभिभूत हैं। वे संतुष्ट हैं कि बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के लिए चलाए गए प्रशिक्षण और प्रबोधन के कार्यक्रम बहुत काम के साबित हुए उसी का परिणाम आज सामने है।

 

लंबे समय बाद अयोध्या आए पवैया चमकती दमकती अयोध्या का बदलाव देखकर गदगद हैं, पल प्रतिपल बदलती अयोध्या अंतर्मन तक अपना अहसास कराती है, बजरंग दल आंदोलन से उपजा संगठन है, कार्यक्रमकर्ता को कार्यकर्ता बनाने के लिए संगठन के ढांचे को मजबूत और टीम को प्रशिक्षित करना जरूरी था।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 4 =