युवा भारत कार्यक्रम का आयोजन

भरतपुर. स्थानीय समिधा भवन, जवाहर सिंह नगर, भरतपुर में  8 दिसम्बर  को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ,भरतपुर द्वारा युवा भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया।unnamed-26

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री कौशल किशोर जी महाराज ने अपने उदबोधन में कहा कि आज का व्यक्ति इतना आत्म केन्द्रित हो गया है कि उसे समाज के बारे में कोई विचार ही नहीं आता है, जबकि समाज ही व्यक्ति को स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कार आदि प्रदान करता है। अब युवाओं को ही तय करना होगा कि वे समाज के लिये क्या कर रहे है या क्या कर सकते हैं। मुख्य वक्ता ने कहा कि यदि राष्ट्र का प्रत्येक व्यक्ति समाज और राष्ट्र के बारे में थोडा भी सोचना शुरु कर दे तो हमारा देश विकसित देशों की सूची में सर्वोच्च स्थान पर आजाये।
श्री कौशल किशोर जी ने कहा कि आतंकवाद, कालाबाजारी, धर्मान्तरण जैसी अनेक समस्याए देश के सम्मुख विकराल रुप लिये खडी है और इन सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार ने देश को इतना खोखला कर दिया है कि हर तबके का व्यक्ति इसके मकडजाल में उलझा हुआ है। प्राध्यापक ट्यूश्न करते हैं, डाॅक्टर निजी प्रेक्टिस करते है, दूधवाला दूध में मिलावट कर रहा है तो दवा वाला नकली दवा बेच रहा है। महाराज जी ने कहा कि आज राष्ट्र युवाओं की ओर निहार रहा है कि वे ही अपने चरित्र, आत्मबल से देश की सेवा करें। साथ ही उन्होंने युवाओं का आव्हान कर कहा कि युवा अपने आप में तय कर लें कि वे प्रतिदिन कम से कम एक ऐसा परोपकार कार्य अवश्य करें जिससे समाज का कुछ कल्याण हो सके।
कार्यक्रम के मुख्यअतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक श्री विनायक जी ने कहा कि भारत में बुद्धि बल की कोई कमी नहीं है बस जरुरत है इस युवा शक्ति को दिशा और संस्कार देने की। आज सम्पूर्ण विश्व में भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जो युवा देश के जाना जाता है। हमारे ज्ञान बल से बडी बडी महाशक्तियाॅ भी भयभीत है तभी तो अमेरिका का राष्ट्रपति भी अपने युवाओं को सचेत करता हुआ कहता है कि अमेरिकन युवाओं जागजाओ अन्यथा भारतीय युवा अमेरिका पर छा जायेंगे। उन्होंने कहा कि आज युवाओं को इस बात का संकल्प लेने की आवश्यकता है कि वे भविष्य में जो कुछ भी व्यवसाय करें उसमें राष्ट्र भक्ति सर्वोपरी हो।
कार्यक्रम में उच्च माध्यमिक एवं महाविद्यालय के छात्रों बडी संख्या में सक्रीय रुप से सहभागिता की। छात्रों को चलचित्र के माध्यम से संघ की रीतिनीति एवं कार्यों की जानकरी दी गई। कार्यक्रम में महाविद्यालयों के अनेक प्राध्यापक एवं प्रबुधजन भी बडी संख्या में उपस्थित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भरतपुर के संघचालक माननीय श्री महेन्द्र सिंह मग्गो ने की। unnamed-27

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 2 =