राष्ट्र को और समृद्धशाली बनाना, शक्तिशाली बनाना, यही संघ का उद्देश्य : दत्तात्रेय होसबाले

पाली। “राष्ट्र को और समृद्धशाली बनाना, शक्तिशाली बनाना, यही संघ का उद्देश्य है। हममें भेदभाव ना हो, स्वभिमान शून्यता ना हो, सब में आत्मसम्मान, राष्ट्रभक्ति का जागरण हो व राष्ट्र का ऋण कैसे उतरे ऐसे विचार आए इसीलिए संघ की स्थापना हुई है। संघ के विचार इस मिट्टी की खुशबू है। ”
ये विचार व्यक्त किये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने। होसबाले रविवार को पाली के राजकीय बांगड़ महाविद्यालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संघ स्वयंसेवकों एवं प्रबुद्धजनों को संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर होसबाले ने कहा कि आज भगवान वाल्मीकि जयंती भी है, भगवान वाल्मीकि के कारण ही हम भगवान राम के चरित्र को जान पाए। यदि वे न होते तो भगवान राम के जीवन को हम नहीं जान पाते। रामायण के शबरी प्रकरण व महाराणा प्रताप के युध्द में साथ लड़ने वाले वीरों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि जब इन्होंने कोई भेद न रखा तो हम भेदभाव क्यों रखें।
अमेरिका की न्यूज़ वीक पत्रिका में छपे लेख “We all are Hindus” का जिक्र करते हुए होसबाले ने कहा कि लेखिका ने पूछे जाने पर बताया की परिवार पद्दति, योग, आयुर्वेद यह सब विष्व को हिंन्दुत्व की देन हैं अतः हम सभी हिन्दू हैं ।
होसबाले ने 3 वर्ष बाद आ रहे संघ के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में समाज से भारत को समृद्धशाली व शक्तिशाली बनाने में अपना योगदान देने का आह्वान किया।
होसबाले से उद्बोधन से पूर्व भगवान वाल्मीकि के छायाचित्र पर पुष्पांजलि हुई। जिसके पश्चात संघ स्वयंसेवकों द्वारा दंड, यष्टि एवं सामूहिक समता का शारीरिक प्रदर्शन किया गया।
कार्यक्रम में प्रान्त संघचालक हरदयाल वर्मा, विभाग संघचालक सुरेश माथुर, जिला संघचालक नेमीचंद अखावत, उत्तर पश्चिम क्षेत्र कार्यवाह जसवंत खत्री, क्षेत्र प्रचारक निम्बा राम, प्रान्त कार्यवाह खीमाराम, प्रान्त प्रचारक योगेंद्र कुमार, सह प्रान्त प्रचारक राजेश कुमार, प्रशांत कुमार समेत पाली के प्रबुद्ध नागरिक, मातृशक्ति एवं संघ स्वयंसेवक उपस्थित थे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 1 =